परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों को जल्द मिलेगा टेबलेट के लिए सिम

 बदायूं। परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों के टेबलेट के लिए जल्द ही सिम मिल जाएगा। इसके रिचार्ज के लिए धनराशि भी मुहैया कराई जाएगी। इसके बाद शिक्षकों को स्कूल और विभाग से जुड़े सभी डिजिटलाइजेशन के काम करने होंगे।


बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों को अब पूरी तरह से ऑनलाइन किया जा रहा है। स्कूलों में टेबलेट का वितरण पहले ही किया जा चुका है। 15 से 20 दिनों के अंदर सिम भी शिक्षको को मुहैया करा दिया जाएगा।




इसके बाद शिक्षकों को प्रेरणा पोर्टल, दीक्षा सहित अन्य एप पर ऑनलाइन काम करने होंगे। सिम मिलने के बाद स्कूलों की ऑनलाइन मॉनिटरिंग भी तेज हो जाएगी। यह सीयूजी नंबर खंड शिक्षा अधिकारी के साथ ही विभागीय अन्य अधिकारियों के पास रहेगा। सिम के माध्यम से अब शिक्षकों की लोकेशन भी पता चलेगी। साथ ही स्कूल कब खुला और कब बंद हुआ इसके बारे में भी जानकारी अधिकारी को हो सकेगी।



अभी कई स्कूलों में सील तक नहीं खुली टेबलेट की

शासन ने छह माह पहले स्कूलों में टैबलेट का वितरण करा दिया था। लेकिन अधिकांश शिक्षकों ने उनको अभी तक खोलकर नहीं देखा है, क्योंकि शिक्षक टेबलेट के संचालन करने के लिए सिम और डाटा की मांग कर रहे थे। अधिकारियों की सख्ती के कारण जिले के दो-तीन प्रतिशत शिक्षकों ने ही टेबलेट का उपयोग किया था। हालांकि अपनी व छात्र-छात्राओं की उपस्थिति उन्होंने भी नहीं दी थी।


-जैम पोर्टल के माध्यम से सिम की खरीदारी की जानी है। इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। जल्द ही शिक्षकों को सिम उपलब्ध कराए जाएंगे।

स्वाती भारती, बीएसए