पेपर लीक जैसे मामलों में सख्त सजा मिलेगी: मोदी


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को राज्यसभा में देश के युवाओं को आश्वासन दिया कि पेपर लीक जैसे मामलों में दोषियों को सख्त से सख्त सजा दिलाने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने विपक्ष पर कोई सकारात्मक सुझाव देने की बजाय सिर्फ राजनीति करने का आरोप भी लगाया।



प्रधानमंत्री मोदी ने उच्च सदन में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए यह बात कही। प्रधानमंत्री ने कहा, उनकी अपेक्षा थी कि चर्चा के दौरान विपक्षी दलों के सदस्य दलीय अपेक्षाओं से ऊपर उठकर पेपर लीक के विषय पर अपनी राय रखते। मगर दुर्भाग्य से इतना संवेदनशील मुद्दा, मेरे देश के नौजवानों के भाग्य से जुड़ा मुद्दा भी, इन्होंने (विपक्षी सदस्यों ने) राजनीति की भेंट चढ़ा दिया।


मणिपुर में हालात सामान्य हो रहे मोदी ने कहा, केंद्र सरकार मणिपुर में राज्य सरकार के साथ मिलकर स्थिति को सामान्य करने के लिए निरंतर प्रयासरत है। उन्होंने सभी से राजनीति से ऊपर उठकर वहां की स्थिति को सामान्य बनाने में सहयोग की अपील की। प्रधानमंत्री ने ‘आग में घी डालने’ वालों को आगाह भी किया कि वे ऐसी हरकतें बंद करें। उन्होंने कहा कि आज मणिपुर के अधिकतर हिस्सों में आम दिनों की तरह स्कूल, कॉलेज, कार्यालय खुल रहे हैं। मणिपुर में भी सामान्य तरीके से परीक्षाएं हुईं।

बंगाल की घटना पर चिंता जताई मोदी ने उत्तर बंगाल में एक महिला की पिटाई की घटना पर चुप्पी साधने के लिए बुधवार को राज्यसभा में विपक्षी दलों की आलोचना करते हुए कहा कि ‘चयनित’ राजनीति चिंता का विषय है। उन्होंने कहा, पीड़िता की मदद के लिए कोई भी सामने नहीं आया, वहां मौजूद लोग वीडियो बनाते रहे।

खरगे बोले, पीएम ने सदन में गलतबयानी की कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने बुधवार को आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री ने राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लाए गए धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब देते हुए गलतबयानी की। संसद भवन परिसर में मीडिया से खरगे ने कहा कि गलतबयानी के विरोध में हमें राज्यसभा से वॉकआउट करना पड़ा

जनता ने भरोसे की राजनीति पर मुहर लगाई प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि लोकसभा चुनाव में जनता ने विपक्षी दलों के ‘दुष्प्रचार और भ्रम की राजनीति’ को ठुकराकर भरोसे की राजनीति पर मुहर लगाई। दस वर्ष सत्ता में रहने के बाद भी किसी सरकार की लगातार वापसी एक असामान्य घटना है। कांग्रेस नेता जयराम रमेश पर तंज कसते हुए मोदी ने कहा कि जब से नतीजे आए हैं तब से सदन के एक सदस्य उनकी सरकार को ‘एक तिहाई सरकार’ बता रहे हैं। इससे बड़ा सत्य क्या हो सकता है कि हमारे 10 वर्ष हुए हैं, 20 और बाकी हैं।