विशेष माध्यमिक विद्यालय की होगी स्थापना


बहराइच। शिक्षक से प्रशासक बनी जिलाधिकारी मोनिका रानी के प्रयास से आकांक्षात्मक जिले में नवीन समेकित विशेष माध्यमिक विद्यालय की स्थापना होगी। दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग के अन्तर्गत जिले में स्थापित होने वाले समेकित विशेष माध्यमिक विद्यालय में दृष्टिबाधित, श्रवणबाधित एवं शारीरिक रूप से दिव्यांग बच्चों के अतिरिक्त सामान्य बच्चे भी माध्यमिक स्तर कक्षा 6 से 12 तक की शिक्षा ग्रहण करेंगे।



प्रथम चरण में नवीन समेकित विशेष माध्यमिक विद्यालय में 100 दिव्यांग छात्र छात्राओं हेतु छात्रावास का संचालन किया जाना है, एक विंग में 50 दिव्यांग छात्रों व
दूसरी विंग में 50 दिव्यांग छात्राओं की आवासीय व्यवस्था किया जाना प्रस्तावित है। प्रत्येक कक्षा के एक सेक्शन में अधिकतम 40 छात्र-छात्राओं का अध्ययन-अध्यापन सम्पन्न हो सकेगा।

इस प्रकार कुल 07 कक्षाओं के 14
सेक्शन में 560 छात्र-छात्राओं को शिक्षा प्रदान की जा सकेगी। यहां पर दिव्यांगजनों के लिए अभी तक कोई भी विशेष विद्यालय नहीं था लेकिन अब जिलाधिकारी के प्रयास से नवीन समेकित विशेष माध्यमिक विद्यालय स्थापित होगा, जिससे दिव्यांग छात्र-छात्राओं के साथ-साथ सामान्य छात्र-छात्रा भी शिक्षा का लाभ सुगमता से प्राप्त कर सकेंगें।


विद्यालय की स्थापना किए जाने के लिए तहसील कैसरगंज अंतर्गत आकांक्षी विकासखंड हुजूरपुर के ग्राम चौभईया (हिसामपुर) में भूमि का चिह्नीकरण किया गया है।

चिह्नित की गई है भूमि 
जिले में अभी तक दिव्यांगजनों के लिए कोई भी विशेष विद्यालय नहीं था। लेकिन अब नवीन समेकित विशेष माध्यमिक विद्यालय की स्थापना होने जा रही है। इससे जिले के दृष्टिबाधित, श्रवणबाधित एवं शारीरिक रूप से दिव्यांग बच्चों के साथ-साथ सामान्य बच्चों को शिक्षा प्राप्त करने का अवसर मिलेगा। मोनिका रानी, डीएम