प्रश्न पुस्तिका सीरीज की जगह बार कोड, यूपी लोक सेवा आयोग बदली व्यवस्था के तहत सहायक नगर नियोजक की आंसर की जारी

 उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने एक बड़ा बदलाव करते हुए आंसरकी की प्रश्नपुस्तिका पर सीरीज की जगह बार कोड की व्यवस्था लागू कर दी है। आयोग ने इस अहम बदलाव के तहत गुरुवार को सहायक नगर नियोजन भर्ती की प्रारंभिक परीक्षा की उत्तरकुंजी जारी की है।



आयोग ने उत्तरकुंजी के रूप में बार कोड संख्या 2000493 वाली एक प्रश्नपुस्तिका जारी कर दी है। सीरीज का अंकन न होने के कारण प्रश्न पुस्तिका में सही विकल्प को हाईलाइट एवं आयताकार खाने में घेरकर प्रदर्शित किया गया है। पहले आयोग चार सीरीज में प्रश्न पुस्तिका तैयार करता था और प्रारंभिक परीक्षा के बाद सीरीजवार उत्तरकुंजी जारी कर देता था। प्रत्येक सीरीज की उत्तरकुंजी पर प्रश्न संख्या होती थी और उसके सामने प्रश्न का सही विकल्प अंकित होता था। पहली बार आयोग ने सहायक नगर नियोजक प्रारंभिक परीक्षा में प्रश्नपुस्तिका पर सीरीज की जगह बार कोड की व्यवस्था लागू कर दी है।


आयोग के परीक्षा नियंत्रक हर्ष देव पांडेय के अनुसार अभ्यर्थियों को जारी प्रश्नोत्तरों के संबंध में कोई आपत्ति है तो वे जारी की गई प्रश्न पुस्तिका के प्रश्न की क्रम संख्या का उल्लेख करते हुए निर्धारित प्रारूप पर पूरा प्रश्न लिखेंगे और आयोग की ओर से जारी उत्तर एवं प्रत्यावेदन के रूप में प्रस्तावित अपना उत्तर लिखेंगे।


प्रश्न पुस्तिका नौ जुलाई तक आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगी। अभ्यर्थियों को अपनी आपत्ति निर्धारित प्रारूप में 10 जुलाई शाम पांच बजे तक किसी भी कार्यदिवस में पंजीकृत डाक के माध्यम से अथवा आयोग के काउंटर उपलब्ध करानी है