आठ हजार स्ववित्तपोषित शिक्षकों को बड़ा उपहार देने की तैयारी


अयोध्याः डा. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय प्रशासन स्ववित्तपोषित योजना के अंतर्गत विश्वविद्यालय व संबद्ध कालेजों में तैनात शिक्षकों को बड़ी सौगात देने की तैयारी कर रहा है। इन शिक्षकों के दुर्घटना में घायल होने, मृत होने की दशा में विवि प्रशासन शिक्षक कल्याण कोष से इन्हें सहायता राशि देगा। विवि प्रशासन इसकी तैयारी में जुटा है। कागजी कार्यवाही पूरी की जा रही है। गत दिनों कई बैठकें संपन्न हो चुकी हैं। कुलपति प्रो. प्रतिभा गोयल ने इसी प्रकरण को लेकर स्ववित्तपोषित शिक्षक संगठनों के


प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। आने वाले कुछ ही दिनों में प्रस्ताव को अंतिम रूप दे दिया जाएगा, जिसे बाद में वित्त समिति में भेजा जाएगा। अंतिम रूप से बैठक में नई व्यवस्था को अनुमोदित किया जाएगा।

अभी तक विश्वविद्यालय शिक्षक कल्याण कोष में जमा राशि का लाभ अनुदानित महाविद्यालय के शिक्षकों को ही मिलता रहा, जबकि इस कोष में अनुदानित के साथ ही स्ववित्तपोषित योजना के शिक्षक के देयक से धनराशि काटकर जमा की जाती है। कुलपति के साथ बैठक में रहे एक अधिकारी ने बताया कि इसका प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है।


दुर्घटना में घायल होने पर एक-एक लाख रुपये की अधिकतम दो किस्त पीड़ित शिक्षक को दी जा सकेगी। गंभीर बीमारी या मृत्यु होने पर पाल्यों को पांच लाख रुपये तक दिए जाने के प्रविधान पर मंथन किया जा रहा है। आगामी गुरुवार को विवि की वित्त समिति की बैठक प्रस्तावित है। अविवि शिक्षक एसोसिएशन के महामंत्री त्रिभुवन नाथ मिश्रा ने बताया कि कुलपति प्रो. प्रतिभा गोयल सकारात्मक प्रयास कर रही हैं, उम्मीद है कि जल्द ही इसका प्रारूप निर्णायक रूप से तैयार हो जाएगा। बताया कि विवि व संबद्ध कालेजों में इस योजना के लगभग आठ हजार शिक्षक हैं, जिन्हें लाभ मिलेगा।