आर- पार के लिए तैयार बेसिक शिक्षकः डिजिटल हाजरी का पूर्ण बहिष्कार


उत्तर प्रदेश में एकबार फिर से बेसिक के लाखों अध्यापक विभाग को मुखिया के तुगलकी फरमान के खिलाफ एकजुट होकर ताल ठोक रहे हैं वही महानिदेशक ने अपने तुगलकी फरमान की तारीख 15 से घटाकर 8 जुलाई कर दी है। विद्यालय जल्दी पहुंचने के दुःखद परिणाम भी सामने आने लगे हैं। वहीं आज जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संगठन ने एलान कर दिया है कि डिजिटल हाजरी का पूर्ण बहिष्कार किया जाएगा। काली पट्टी बांधकर विरोध होगा, मुख्यमंत्री को ज्ञापन दिया जाएगा तथा इसी माह के अंत में महानिदेशक के कार्यालय पर अनिश्चित धरना शुरू किया जाएगा।






डिजिटाइजेशन रूपी विजय किरण की बंदूक की गोली के शिकार सुल्तानपुर के सम्मानित अध्यापक सूर्य प्रकाश द्विवेदों हो गए थे। जिनके बेटे को तबियत खराब हो गई थी। पता चलने पर द्विवेदी जी बेटे को उपचार दिलाने गए थे। पीछे से बीएलओ ने आकर जांच को और सूर्य प्रकाश द्विवेदी को अनुपस्थिति दशां दिया था। हालाकि सूर्य प्रकाश द्विवेदी प्रथान को बताकर गए थे। लेकिन बीएलओ ने उन्हें प्रताड़ित किया और कहा कि उन्हें सस्पेंड किया जाएगा। तब द्विवेदी जी ने जहर खा लिया और उनकी मृत्यु हो गई। द्विवेदी जी बिजय किरण आनंद को इसी डिजिटाइजेशन की भेंट चढ़ गए थे। अब विजय किरण के पदचिन्हों पर चलते हुए कंचन वर्मा ने भी डीजिटल हाजरी रूपी मौत का वारंट जारी किया है। हमने अपने पूर्व के अंक में इसी कालम में लिखा भी था कि कंचन चमां ने किया अध्यापकों की मौत का बारंट जारी। इसी उल जुलूल आदेश का दुःखद परिणाम हमारे सामने आ गया है। कल विद्यालय जाने की जल्दी में एक अध्यापक की बाइक दुर्घटनाग्रस्त हो गई और परिणाम स्वरूप उसको दुःखद मौत हो गई। प्रदेशभर में बारिश के सितम से बेसिक के अध्यापकों का ड्यूटी पर जाना दूभर हो गया है तो महानिदेशक कंचन वर्मा ने अध्यापकों के उत्पीड़न


के लिए कमर कस ली है। पहले उन्होंने 15 जुलाई

से डिजिटल हाजरी के आदेश जारी किए थे। इसके विरोध में राज्य के लगभग पौने छह लाख अध्यापक संगठित हो गए और विरोध के स्वरों को गूंज कंचन के कानों तक पहुंचाई। अध्यापकों के दर्द, उनकी पीड़ा, उनकी बेटना को समझने की बजाए डीजी महोदया ने डिजिटल हाजरी के अपने आदेश को वापिस लेने को बजाए उसे और भी पहले मानने के आदेश कर दिए गए हैं। नए आदेश में डिजिटल हाजरी का यह आदेश 15 की बजाए 8 जुलाई से लागू कर दिया है। इस तुगलकी आदेश के खिलाफ आज उत्तर प्रदेशीय जूनियर हाई स्कूल शिक्षक उत्तर प्रदेश की महत्वपूर्ण बैठक सम्पन्न हुई।