बीईओ से बदसलूकी में प्रधानाध्यापक निलंबित


प्रयागराज, । निरीक्षण के लिए पहुंचे खंड शिक्षाधिकारी (बीईओ) से बदसलूकी में कंपोजिट विद्यालय इरादतगंज जसरा के इंचार्ज प्रधानाध्यापक मनोज कुमार पाठक को निलंबित कर दिया गया है। बेसिक शिक्षा अधिकारी ने निलंबन प्रकरण की जांच के लिए मांडा के बीईओ राजीव प्रताप सिंह को जांच अधिकारी नामित किया है।


खंड शिक्षा अधिकारी होलागढ़ की ओर से बीएसए को भेजी रिपोर्ट के अनुसार वह 13 जुलाई को सुबह
 7:40 बजे कंपोजिट विद्यालय इरादतगंज जसरा में उपस्थित हुए। उस समय तक विद्यालय में कोई अध्यापक उपस्थित नहीं था। 7:55 बजे दो सहायक अध्यापक अवनीश कुमार सिंह एवं महेन्द्र कुमार कौशिक पहुंचे। आठ बजे के बाद इंचार्ज प्रधानाध्यापक मनोज कुमार पाठक पहुंचे और अशिष्ट भाषा में बीईओ से परिचय पूछा। निरीक्षण की जानकारी देने के बाद भी शोर-शराबा और हंगामा
शुरू कर दिया। इंचार्ज प्रधानाध्यापक ने विद्यालय से संबंधित कोई भी अभिलेख उपलब्ध नहीं कराया। आरोप है कि बीईओ से अमर्यादित तरीके से बात करते हुए दुर्व्यवहार किया।

ऐसा माहौल खड़ा किया गया कि दो मिनट विद्यालय में और रहने पर कोई अप्रिय घटना भी हो सकती थी। स्कूल में कुल 10 अध्यापक और एक

शिक्षामित्र कार्यरत है, जिसमें निरीक्षण के समय इंचार्ज प्रधानाध्यापक मनोज कुमार पाठक, सहायक अध्यापक अवनीश कुमार सिंह व महेन्द्र कुमार कौशिक ही उपस्थित हुए। सहायक अध्यापक स्वाती गौतम, अर्चना सिंह, शिक्षामित्र यादवेन्द्र यादव अनुपस्थित थे। सहायक अध्यापक रवीन्द्र सिंह, अलमास जहरा व प्रियंका सिंह चिकित्सकीय अवकाश पर थी।




ग्रामीणों ने शिक्षण के प्रति जताया असंतोष

रिपोर्ट के अनुसार ग्रामीणों ने भी विद्यालय में पठन-पाठन एवं शिक्षण कार्य के प्रति असंतोष प्रकट किया। शिकायत की कि अध्यापक कभी 11 बजे तो कभी 12 बजे तक उपस्थित होते हैं और शिक्षण कार्य भी ठीक ढंग से नहीं होता है। विद्यालय की रंगाई-पुताई, माला पेटिंग इत्यादि कार्य नहीं कराया गया।