शिक्षकों की अन्त:जनपदीय तबादला प्रक्रिया शुरू

 लखीमपुर। अन्तर्जनपदीय तबादलों का डाटा अपडेट होने के बाद अब शिक्षकों की अन्त:जनपदीय तबादला प्रक्रिया शुरू हो गई है। जिन स्कूलों में आरटीई मानक से ज्यादा शिक्षक तैनात हैं वहां से शिक्षकों का समायोजन उन स्कूलों में होगा जहां शिक्षकों की तैनाती मानक से कम है। शासन से मिले निर्देशों के अनुरूप समायोजन से प्रभावित शिक्षकों से स्कूलों का विकल्प भी लिया जाएगा।

मंगलवार को इस बाबत बीएसए प्रवीण कुमार तिवारी ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर निर्धारित समयावधि में समायोजन प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए हैं। बीएसए ने बताया कि सभी बीईओ पांच जुलाई तक अधिक अध्यापक संख्या वाले चिन्हित स्कूलों में मानक से अधिक शिक्षक व शिक्षिकाओं की उनकी जिले में सेवा अवधि के आधार पर सूची बना लें। साथ ही उन स्कूलों की भी सूची बना लें जहां शिक्षकों की तैनाती होनी है। बीएसए ने कहा कि 10 जुलाई तक शिक्षक व शिक्षिकाएं अपनी आपत्तियां बीएसए कार्यालय में दे सकेंगी। 



आपत्तियों का निस्तारण किया जाएगा। बीएसए ने बताया कि समायोजन से प्रभावित होने वाले शिक्षकों से ऑनलाइन पोर्टल पर आवश्यकता वाले 25 स्कूलों का विकल्प 11 जुलाई तक लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि 13 जुलाई तक इन सभी ऑनलाइन आवेदनों को पोर्टल के माध्यम से सत्यापित किया जाएगा। 15 जुलाई तक एनआईसी के साफ्टवेयर पर प्राप्त विकल्पों के आधार पर अन्त:जनपदीय तबादलों की सूची प्रदर्शित की जाएगी। 19 जुलाई तक समायोजन की सूची जारी कर दी जाएगी। समायोजित शिक्षकों को कार्यमुक्त व कार्यभार ग्रहण कराया जाएगा।