शिक्षकों को मनाया, फिर भी ऑनलाइन उपस्थिति में नहीं हुआ सुधार

 
फर्रुखाबाद परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों को प्रेरणा एप पर आनलाइन उपस्थिति देना अनिवार्य किया गया है। जिसका शिक्षक विरोध कर रहे हैं। शासन के आदेश आनलाइन उपस्थिति लगाने के लिए शिक्षकों को मनाने अधिकारी स्कूल गए। उन्होंने शिक्षकों को आनलाइन उपस्थिति दिए जाने के लिए प्रेरित किया। इसके बावजूद उपस्थिति में सुधार नहीं हुआ। सुबह स्कूल खुलने पर जिले में 1.97 व स्कूल बंद होने के समय 0.44 प्रतिशत शिक्षकों ने ही आनलाइन उपस्थिति दी। अधिकारियों के प्रयास के बावजूद आनलाइन उपस्थिति में सुधार नहीं हुआ है।




बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में तैनात शिक्षक, अनुदेशक, शिक्षामित्र व कर्मचारियों को प्रेरणा एप पर र आनलाइन उपस्थिति लगाने के आदेश हैं। शिक्षक उपस्थिति देने का विरोध कर रहे हैं। सभी शिक्षक आनलाइन उपस्थिति लगाए, इसके लिए उनको प्रेरित करने की जिम्मेदारी शासन ने - विभागीय अधिकारियों को दी है।


शुक्रवार को बीएसए गौतम प्रसाद ने मोहम्मदाबाद ब्लाक क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय नगला दुली, नगला मन, नगला मना, कंपोजिट विद्यालय दुनाया, नवाबगंज क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय हरदुआ, कंपोजिट विद्यालय कक्योली, प्राथमिक विद्यालय कड़ियौली का निरीक्षण किया। उन्होंने



छात्र उपस्थिति बढ़ाने, साफ सफाई रखने के निर्देश दिए। बीएसए ने एक स्कूल में बच्चों को कुछ देर पढ़ाया। उन्होंने शिक्षकों को आनलाइन उपस्थिति लगाने के लिए प्रेरित किया। नगर शिक्षा अधिकारी आईपी सिंह ने नगर क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय भोपतपट्टी, पूर्व माध्यमिक विद्यालय सातनपुर का निरीक्षण किया और शिक्षकों को आनलाइन उपस्थिति लगाने के लिए प्रेरित किया। शाम को प्रेरणा पोर्टल पर रिपोर्ट आई, जिसमें जिले के 6603 शिक्षकों में से 117 ने ही सुबह स्कूल खोलने के वक्त आनलाइन उपस्थिति दी थी। जो कुल शिक्षकों का 1.29 प्रतिशत है। शिक्षकों के समझाने के बाद स्कूल बंद होने के दौरान आनलाइन उपस्थिति देने वाले शिक्षकों की संख्या सुबह की अपेक्षा कम होकर 48 ही रह गई। जो कुल शिक्षकों का 0.44 प्रतिशत रही है।



बीएसए गौतम प्रसाद ने बताया कि शिक्षकों को आनलाइन उपस्थिति के लिए प्रेरित किया जा रहा है। धीरे-धीरे सुधार होगा।