पी०एम० पोषण (मध्यान्ह भोजन) योजनान्तर्गत पके पकाए भोजन के नमूनों की जांच कर भोजन की गुणवत्ता के अनुश्रवण किए जाने के सम्बन्ध में।


विषयः पी०एम० पोषण (मध्यान्ह भोजन) योजनान्तर्गत पके पकाए भोजन के नमूनों की जांच कर भोजन की गुणवत्ता के अनुश्रवण किए जाने के सम्बन्ध में।


उपरोक्त विषयक निदेशक, मध्यान्ह भोजन प्राधिकरण, उ०प्र०, लखनऊ के कार्यालय पत्रांकः म०भो० प्रा०/सी-392/2024-25 दि० 22 मई, 2024 के द्वारा पी०एम० पोषण (मध्यान्ह भोजन) योजना की संवेदनशीलता एवं गुणवत्तापूर्ण संचालन के दृष्टिगत जनपदों में तैनात खाद्य सुरक्षा अधिकारियों द्वारा प्रत्येक माह रैण्डम आधार पर चयनित कम से कम 10 विद्यालयों के भोजन के सैम्पल को निर्धारित प्रक्रियानुसार एकत्र कर खाद्य सुरक्षा प्रयोगशाला में जांच कराने एवं गुणवत्ता के सम्बन्ध में प्राप्त रिपोर्ट टास्क फोर्स की बैठक में प्रस्तुत करने तथा रिपोर्ट की एक प्रति जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में भी उपलब्ध कराने हेतु निर्देशित किया गया है। साथ ही नमूनों की जांच में Adulterants के साथ-साथ Biological Contamination of Food की भी जांच कराये जाने हेतु निर्देश दिए गये हैं।

तत्क्रम में आपको निर्देशित किया जाता है कि आप जनपद में तैनात खाद्य सुरक्षा अधिकारियों के माध्यम से प्रत्येक माह रैण्डम आधार पर कम से कम 10 विद्यालयों का चयन कर पके-पकाए भोजन के सैम्पल को निर्धारित प्रक्रियानुसार एकत्र कर खाद्य सुरक्षा प्रयोगशाला में जांच कराते हुए गुणवत्ता के सम्बन्ध में आख्या अधोहस्ताक्षरी एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।