विद्यालय से टैबलेट चोरी होने पर शिक्षिका निलंबित



रायबरेली। डिजिटलाइजेशन के लिए परिषदीय विद्यालय को उपलब्ध कराया गया टैबलेट चोरी होने पर सहायक अध्यापिका को निलंबित कर दिया गया है। मामला लालगंज विकास क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय सोंडासी का है, जहां मई में चोरी हुई थी। मामले में खंड शिक्षा अधिकारी की आख्या पर यह कार्रवाई की गई। निलंबन की कार्रवाई 29 जून को हुई, लेकिन मामला छिपाने का प्रयास किया गया।






लालगंज के खंड शिक्षा अधिकारी की ओर से जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को टैबलेट चोरी हो जाने के संबंध में 12 जून को आख्या भेजी गई। इसमें कहा गया कि 4 मई को प्राथमिक विद्यालय सोंडासी में चोरी हुई थी। चोरों ने प्रधानाध्यापक कक्ष का ताला तोड़ वहां रखी दो आलमारियों से खेल सामग्री, कंपोजिट ग्रांट का सामान, पांच रजिस्टर व एक टैबलेट चोरी कर लिया।



बीईओ ने यह भी बताया कि विद्यालय को दो टैबलेट उपलब्ध कराए गए थे। जिनमें एक प्रधानाध्यापक और दूसरा सहायक अध्यापक को दिया गया था। प्रधानाध्यापक अपना टैबलेट घर लेकर गई थी, जबकि सहायक अध्यापक का टैबलेट विद्यालय में ही रखा था।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी शिवेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि प्राथमिक विद्यालय सोंडासी में टैबलेट चोरी होने के मामले में सहायक अध्यापक सरबजीत कौर को दोषी मानते हुए तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। उन्हें खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय लालगंज से संबद्ध कर दिया गया है। खंड शिक्षा अधिकारी मुख्यालय और खंड शिक्षा अधिकारी सतांव को जांच अधिकारी नामित किया गया है।




बीएसए के मुताबिक विद्यालय अवधि में टैबलेट प्रधानाध्यापक एवं वरिष्ठतम सहायक अध्यापक की सुपुर्दगी में रहना चाहिए। विद्यालय बंद होने पर टैबलेट घर ले जाना चाहिए। टैबलेट का सुरक्षित रखरखाव संबंधित शिक्षक का व्यक्तिगत उत्तरदायित्व है।