एक कक्ष, उमस भरी गर्मी में कैसे पढ़ें 90 बच्चे


हसनपुर : उमस भरी गर्मी में परिषदीय विद्यालय के एक कक्ष में 90 बच्चे एक साथ बैठकर पढ़ाई करने को विवश हैं। ऐसे में पढ़ाई कैसे हो सकती है। इसके -बावजूद जिम्मेदारों का इस तरफ कोई - ध्यान नहीं है।



विकास खंड हसनपुर के प्राथमिक
- विद्यालय हथियाखेड़ा का भवन जर्जर - होने पर गत वर्ष ध्वस्त कराया गया था। विद्यालय में अध्यनरत बच्चों को संविलियन विद्यालय मंगरौली के एक कक्ष में शिफ्ट कराया गया था। चालू शिक्षा सत्र में बच्चों की संख्या 90 हो गई है। जिन्हें पढ़ाने के लिए प्रधानाध्यापक अनुराधा शर्मा, सहायक - अध्यापक माया देवी, रजनी व प्रीतम सिंह तथा शिक्षा मित्र अल्का रानी व विनीता कार्यरत हैं। उमस भरी भीषण गर्मी में एक कक्ष में 90 बच्चे एक साथ बैठने से हाल बेहाल हो रहा है। इतनी संख्या में बच्चे एक साथ - बैठकर पढ़ाई कैसे कर पाते होंगे इसका अंदाजा खुद ही लगाया जा सकता है।

प्रधानाध्यापक अनुराधा शर्मा का कहना है कि नए विद्यालय का परिसर समतल न होने तथा विद्यालय के बाहर जलभराव व कीचड़ होने की वजह से नए विद्यालय में बच्चों को शिफ्ट नहीं कराया जा रहा है।


प्राथमिक विद्यालय हथियाखेड़ा का नवीन भवन बनकर तैयार हो चुका है। परिसर में जो कमियां हैं, उन्हें दुरूस्त कराकर जल्द बच्चों को नए भवन में शिफ्ट कराया जाएगा।
- उदयवीर सिंह, खंड शिक्षा अधिकारी हसनपुर