दो दिन में 5258 बच्चों ने लिया दाखिला, बेसिक में स्कूल चलो अभियान और माध्यमिक में मनाया जा रहा प्रवेश उत्सव



प्रतापगढ़। जिले के परिषदीय और माध्यमिक विद्यालयों में दो दिन में 5258 बच्चों का दाखिला हुआ है। यह बच्चे कक्षा एक से आठ तक की कक्षाओं में प्रवेश लिए हैं। प्रेरणा पोर्टल से मिली जानकारी के मुताबिक 3058 बच्चे बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों और 2200 बच्चों ने माध्यमिक शिक्षा विभाग में दाखिला लिया है।

बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में स्कूल चलो अभियान के तहत रैली निकालकर अभिभावकों को बच्चों का दाखिला अविलंब कराने के लिए प्रेरित किया जा रहा है, जबकि माध्यमिक स्कूलों में प्रवेश उत्सव मनाया जा रहा है।

मंगलवार को शहर चिलबिला स्थित मिडिल स्कूल के बच्चों ने रैली निकालकर लोगों को जागरूक किया। परिषदीय स्कूल 25 जून से खुले हुए हैं, मगर सोमवार और मंगलवार को दाखिले का अभियान तेजी


पकड़ा है। कक्षा एक से आठ तक दाखिला लेने वाले बच्चों का प्रेरणा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य कर दिया गया है। माध्यमिक विद्यालयों में प्रवेश उत्सव के

तहत अधिक से अधिक बच्चों का दाखिला किया जा रहा है। रामराज इंटर कॉलेज पट्टी में मंगलवार को 108 बच्चों ने दाखिला लिया। नव प्रवेशी बच्चों का प्रधानाचार्य रमेश चंद्र मिश्र ने टीका लगाकर स्वागत किया। हालांकि परिषदीय और इंटर कॉलेजों में 15 जुलाई तक दाखिले का सिलसिला चलता रहेगा। बीएसए भूपेंद्र सिंह ने बताया कि सभी प्रधानाध्यापकों को अधिक-अधिक बच्चों का दाखिला करने को कहा गया है।