जिले के 47 परिषदीय स्कूल सिर्फ एक शिक्षक के सहारे



हमीरपुर, । बेसिक शिक्षा परिषद के जिले में संचालित 967 परिषदीय स्कूलों में 47 एक शिक्षक के सहारे संचालित हो रहे हैं। जिनके किसी कार्यवश बाहर जाने पर दूसरे स्कूलों के शिक्षकों को विद्यालयों में भेजा जाता है।


जिले में बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक 967 स्कूल संचालित है। जिनमें किसी में बच्चों की संख्या से अधिक शिक्षकों की तैनाती है तो तमाम ऐसे भी है जहां एक शिक्षक के सहारे काम चल रहा है। एकल विद्यालयों मे 47 विद्यालय शामिल है। जिनमें उच्च प्राथमिक विद्यालय कंडौर, उच्च प्राथमिक विद्यालय ददरी, कन्या उच्च प्राथमिक विद्यालय कुरारा, उच्च प्राथमिक विद्यालय सिकरोढ़ी, प्राथमिक विद्यालय बोर्डिंग हाउस, प्राथमिक विद्यालय नर्सरी, उच्च प्राथमिक विद्यालय इटैलियाबाजा, उच्च



प्राथमिक विद्यालय अतरा आदि शामिल है। इन विद्यालयों के अध्यापकों को यदि किसी कार्यवश अवकाश में जाना पड़ता है तो आसपास के दूसरे विद्यालयों के शिक्षकों को जिम्मेदारी दी जाती है। जिससे शिक्षण कार्य के प्रभावित होता है।


शासन के निर्देशानुसार पोर्टल खुलते ही जिले में अध्यापकों की समायोजन प्रक्रिया शुरू कराई जायेगी। जिससे एकल विद्यालयों में कम से कम दो शिक्षक पहुंच सके। साथ ही जिन विद्यालयों में बच्चों के अनुपात में अधिक शिक्षकों की तैनाती है उनको अन्य विद्यालयों में भेजा जाएगा।
आलोक सिंह, बीएसए