परीक्षा से 45 मिनट पहले खुलेगी ओएमआर शीट


आयोग तैयार कराएगा तीन सेट ओएमआर

आयोग भर्ती परीक्षाओं के लिए अब तीन सेट ओएमआर तैयार कराएगा। पहले दो ही ओएमआर तैयार किए जाते थे। कोषागार में रखने की व्यवस्था आयोग में नहीं थी। आयोग के सूत्रों की मानें तो ओएमआर की मुख्य कॉपी आयोग में रहेगी। ओएमआर की द्वितीय प्रति अभ्यर्थी परीक्षा के बाद अपने साथ ले जा सकेंगे। ओएमआर की तृतीय प्रति कोषागार में सुरक्षित रख दी जाएगी।


प्रयागराज,। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) भर्ती परीक्षाओं को अधिक सुरक्षित और निष्पक्ष तरीके से आयोजित करने के लिए अहम कदम उठाया है। प्रश्नपत्रों और ओएमआर शीट के बंडल को स्टैटिक मजिस्ट्रेट, केंद्र सुपरवाइजर व सह केंद्र सुपरवाइजर, केंद्र व्यवस्थापक के समक्ष परीक्षा से 45 मिनट पहले खोला जाएगा। उसकी वीडियो रिकॉर्डिंग करके फुटेज सुरक्षित रखा जाएगा। जिससे परीक्षा के दौरान किसी प्रकार का विवाद न खड़ा हो सके।

इसके साथ ही आयोग स्तर पर एक कंट्रोल रूम होगा। जहां पर नामित पर्यवेक्षण अधिकारी की टीम की ओर से सीसीटीवी लाइव स्ट्रीमिंग से परीक्षा पर पैनी नजर रखी जाएगी। सूत्रों की मानें तो आयोग की आगामी भर्ती परीक्षा में परीक्षार्थियों के साथ-साथ परीक्षा केंद्र पर तैनात कार्मिकों की भी कक्ष में आने पर सघन तलाशी ली जाएगी। उन्हें परीक्षा पूर्ण होने तक किसी भी दशा में परीक्षा केंद्र के बाहर नहीं जाने दिया जाएगा। आयोग की भर्ती परीक्षा में कौन सा पेपर सेट प्रयोग किया जाएगा, इसका निर्णय आयोग परीक्षा से पांच घंटे पहले करेगा। प्रत्येक सेट में मल्टीपल सीरीज के प्रश्नपत्र तैयार होंगे तथा हर सीरीज में प्रश्न अलग-अलग क्रमांक पर होंगे।