दो बार में भरे जाएंगे होमगार्ड के 42 हजार पदः धर्मवीर

, इटावा : होमगार्ड एवं नागरिक सुरक्षा राज्यमंत्री धर्मवीर प्रजापति ने कहा कि प्रदेश में होमगार्ड के 42 हजार पदों पर जल्द भर्ती होगी। सरकार इन पदों को दो बार में भरने की तैयारी कर रही है। होमगार्ड भर्ती परीक्षा को पुलिस भर्ती परीक्षा के पैटर्न पर कराया जाएगा। परीक्षार्थियों को लिखित के साथ शारीरिक दक्षता परीक्षा भी पास करनी होगी।


प्रजापति ने शनिवार को पत्रकारों से वार्ता में कहा कि प्रदेश सरकार होमगार्ड भर्ती परीक्षा को पूरी पारदर्शिता के साथ संपन्न कराने के लिए मुख्यमंत्री के निर्देशन में परीक्षा नियमावली तैयार करा रही है। जल्द
ही परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन निकाला जाएगा। होमगार्ड की वेतन विसंगतियों पर उन्होंने कहा कि जब से प्रदेश में भाजपा की सरकार बनी है तब से होमगार्डों का भत्ता माह के पहले सप्ताह में उनके खातों में पहुंच जाता है। पिछली सरकारों में सिर्फ 10 दिन ही ड्यूटी मिलती थी और भत्ते के लिए परेशान होते थे। पहले उन्हें अंतरजनपदीय भत्ता 30 रुपये मिलता था, जिसे सरकार ने बढ़ाकर 120 रुपये कर दिया। 42 दिन का ट्रेनिंग भत्ता 260 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से दिया जाता था, उसे भी प्रक दैनिक मजदूरी के बराबर कर दिया के गया है.