समायोजन पर चल रहा कार्य, 300 शिक्षकों के बदलेंगे स्कूल

 बुलंदशहर, जिले में बेसिक शिक्षा विभाग के प्राथमिक व उच्च प्राथमकि स्कूलों में शिक्षकों के समायोजन पर तेजी से कार्य चल रहा है। नजदीकी ब्लॉकों से सबसे ज्यादा शिक्षकों के हटने के आसार हैं। विभाग की मानें तो जिले में करीब 300 शिक्षक समायोजन के दायरे में आएंगे और इन्हें ऐसे स्कूलों में भेजा जाएगा जहां पर बच्चे ज्यादा व शिक्षक कम हैं। शिक्षक व बच्चों के बीच के अनुपात को देखते हुए विभाग शिक्षकों को समायोजित करेगा। समायोजन को लेकर शिक्षकों में भी डर है क्योंकि वह नजदीक के स्कूलों में थे और अब उन्हें दूर के स्कूलों में जाना पड़ेगा। परिषदीय स्कूलों में छात्र एवं शिक्षकों की संख्या को देखते हुए शासन ने गत दिनों समायोजन करने के आदेश दिए थे, जिसके बाद से जिले में इस पर तेजी से कार्य चल रहा है। सिकंदराबाद, बीबीनगर, स्याना, गुलावठी, बुलंदशहर नगर क्षेत्र के ब्लॉकों में समायोजन के दायरे में शिक्षक आ रहे हैं। विभाग द्वारा प्रत्येक स्कूल से छात्र एवं शिक्षक संख्या देखने के बाद समायोजन पर कार्य तेजी से किया जा रहा है। मार्च वर्ष 2024 की छात्र संख्या को यू-डायस पोर्टल पर देखने के बाद शिक्षकों का समायोजन हो रहा है। विभाग द्वारा इसी माह में प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा।



इस छात्र संख्या पर होगा समायोजन


शासन से स्कूलों में छात्र संख्या के आधार पर जो समायोजन होगा उसमें प्राथमिक स्कूलों कक्षा एक से लेकर पांच तक में साठ बच्चों पर दो शिक्षक, 61 से 90 तक तीन शिक्षक,91 और 100 तक चार और 200 के मध्य तक के पांच शिक्षक होंगे। इसके अलावा 150 की संख्या पार होने पर ही प्रधानाध्यापक बनाया जाएगा। उच्च प्राथमिक में कक्षा छह से लेकर आठ तक में विषयों ेक आधार पर शिक्षक होंगे इसमें गणित, विज्ञान, सामाजिक अध्यन व भाषा को शामिल किया है। प्रत्येक स्कूल में 35 बच्चों पर एक शिक्षक, जहां 100 से अधिक बालक होंगे वहां विषयों को देखते हुए एक पूर्ण कालिक प्रधानाध्यापक और अन्य सभी विषयों का एक शिक्षक होगा।


जिले में समायोजन पर कार्य चल रहा है। सरप्लस शिक्षक निकाले जा रहे हैं। शासन से जो गाइड लाइन मिली है उसी के आधार पर विभाग शिक्षकों को समायोजित करेगा। इसी माह में समायोजन कार्य को पूरा कर लिया जाएगा।


-डा. लक्ष्मीकांत पांडे्य, बीएसए