अब मानदेय पर रखे जाएंगे हटाए गए तदर्थ शिक्षक, सहायक अध्यापक को 25 हजार रुपये मानदेय



सहायक अध्यापक को 25 हजार रुपये मानदेय

सरकार ने इन शिक्षकों को निश्चित मानदेय पर रखने का निर्णय लिया है। प्रवक्ताओं को 30 हजार और सहायक अध्यापकों को 25 हजार रुपये के नियत मानदेय पर रखा जाएगा। इस संबंध में सरकार ने मंगलवार को शासनादेश भी जारी कर दिया है। इसके लिए दो स्तर पर कमिटियां गठित की गई हैं। मंडल के अंदर नियुक्ति करने के लिए मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक की अध्यक्षता में कमिटी बनाई गई है। राज्य स्तर अपर निदेशक माध्यमिक की अध्यक्षता में कमिटी गठित की गई है।

लखनऊ, कोर्ट के आदेश पर पिछले साल अशासकीय सहायता प्राप्त स्कूलों से हटाए गए 2214 तदर्थ शिक्षकों को उन्हीं स्कूलों में मानदेय पर रखा जाएगा। सरकार द्वारा बनाई गई मंडलीय समिति इन शिक्षकों को नई नियुक्ति देगी। इस संबंध में मंगलवार को शासनादेश भी जारी कर दिया गया। शासनादेश में कहा गया है कि विशेष परिस्थितियों में उन स्कूलों में जरूरत नहीं होने पर ही शिक्षकों को दूसरे जिले या मंडल में भी भेजा जा सकेगा।


सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में पिछले कई सालों से काम कर रहे तदर्थ शिक्षकों को नियमित कर दिया गया था। पिछले साल सरकार ने ऐसे 2214 शिक्षकों की सेवाएं समाप्त कर दीं, जिनकी नियुक्तियों पर विवाद था। इसको लेकर शिक्षक नाराज थे और आंदोलन कर रहे थे। शासनादेश में कहा गया है कि प्रबंधतंत्र की सिफारिश पर यह मंडलीय समिति ही शिक्षकों का चयन करेगी। कोशिश होगी कि शिक्षकों को उन्हीं विद्यालयों में तैनाती दी जाए जहां वे कार्यरत थे।वहां जरूरत न होने पर दूसरे स्कूल में या दूसरे जिले और मंडल में भेजा जाएगा।