मौसम अलर्ट: अब बदलने वाला है यूपी का मौसम, अगले 24 घंटे में इन जिलों में होगी बारिश, गर्मी से मिलेगी राहत

 मौसम अलर्ट: अब बदलने वाला है यूपी का मौसम, अगले 24 घंटे में इन जिलों में होगी बारिश, गर्मी से मिलेगी राहत 


मौसम विभाग के भविष्यवाणी के मुताबिक, अगले 24 घंटे में यूपी के मुरादाबाद , रामपुर,बरेली, बिजनौर, पीलीभीत,अमरोहा समेत आस पास के जिलों में हल्की बारिश हो सकती है। 


यूपी में मॉनसून ब्रेक की समस्या अब समाप्त होने वाली है अगले 24 से 48 घंटे के भीतर यूपी के तमाम जिलों में बदरा फिर से बरसेंगे और मौसम सुहावना होगा. मॉनसून एक्टिव होने के बाद प्रदेश के कई जिलों में तीन से 4 दिनों तक अच्छी बारिश का अनुमान है मौसम विभाग के अनुसार मॉनसून का लो प्रेशर एरिया अब दक्षिण भारत से मध्य प्रदेश की ओर शिफ्ट हो गया है अगले 24 घंटे में यूपी में इसका असर दिखेगा।





मौसम विभाग के भविष्यवाणी के मुताबिक, अगले 24 घंटे में यूपी के मुरादाबाद,रामपुर,बरेली, बिजनौर, पीलीभीत,अमरोहा समेत आस पास के जिलों में हल्की बारिश हो सकती है. इसके अलावा लखनऊ, वाराणसी, गोरखपुर, प्रयागराज,कानपुर,भदोही, मिर्जापुर , सोनभद्र,गाजीपुर, जौनपुर समेत कई जिलों में बादलों की आवाजाही देखी जाएगी. इन इलाकों में लोकल मानसून इफेक्ट के कारण बारिश के छींटे भी पड़ सकते हैं।





75 फीसदी जिलों में होगी बारिश


बीएचयू के मौसम विज्ञानी प्रोफेसर मनोज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि 24 जुलाई के बाद यूपी के 75 फीसदी हिस्सों में अच्छी बारिश हो सकती है. यह स्थिति जुलाई के अंतिम सप्ताह तक बनी रहेगी. ऐसे में लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत भी मिलेगी और तापमान में भी 4 से 5 डिग्री सेल्सियस तक की कमी आएगी।





गोरखपुर में राप्ती का कहर


पहाड़ी इलाकों में लगातार बारिश के कारण यूपी के कई जिलों में बाढ़ के हालात हैं गोरखपुर में ताप्ती नदी बीते 7 दिनों से खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. जिसके कारण कई इलाके पूरी तरह जलमग्न हैं . इसके अलावा वाराणसी में गंगा के जलस्तर में अब धीमी रफ्तार से कमी होने लगी है. हालांकि उम्मीद है आने वाले कुछ दिनों में फिर से गंगा में उफान आएगा।