माध्यमिक शिक्षा में जल्द भरे जाएंगे समूह घ के 22 हजार से अधिक पद

 

माध्यमिक शिक्षा विभाग में समूह ‘घ’ के 22230 पदों को शीघ्र भरने की तैयारी है। यह सभी भर्तियां आउटसोर्सिंग के माध्यम से की जाएंगी। मंडल स्तर पर पात्रों का चयन कर यह भर्तियां पूरी की जाएंगी। इसके लिए मंडल स्तर पर मण्डलायुक्त के दिशा निर्देशन में भर्ती अभियान चलाया जाएगा।



अभियान को पारदर्शी तरीके से पूरा कराने के लिए विभाग अधिकारियों के साथ-साथ मंडलायुक्त द्वारा नामित विभागों के अधिकारियों की एक समिति बनाई जाएगी। जो भर्तियाों को पूरा करा कर प्रदेश भर में माध्यमिक शिक्षा विभाग में समूह ‘घ’ के अन्य सभी रिक्त पद भर जाएंगे। ये सभी रिक्त पद राजकीय और सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों के हैं। जिन्हें इस साल सितम्बर के अन्त तक भर दिया जाएगा।


उल्लेखनीय है कि माध्यमिक शिक्षा विभाग में समूह ‘घ’ जिसमें परिचारक समेत अन्य पद शामिल हैं, के कुल 42170 स्वीकृत पद हैं। इनमें राजकीय के 144 पद हैं जबकि सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में 42026 स्वीकृत पद हैं। इन स्वीकृत पदों में 50 फीसदी से भी कम कुल 19,874 पद सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में और 66 पद परिचारक अथवा समूह ‘घ’ के भरे हुए हैं।


इस प्रकार से राजकीय में 78 तथा सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में 22152 पद रिक्त हैं। बताया जाता है कि समूह ‘ग’ में नियुक्ति के लिए भी सरकार की ओर से नियमावली तैयार की जा रही है । शिक्षा सेवा चयन आयोग की परिधि से इतर जितने भी समूह ‘ग’ के रिक्त पद हैं, उन्हें भी निर्धारित प्रक्रिया के माध्यम से भरा जाएगा। वर्तमान में समूह ‘ग’ के 41,136 पद रिक्त पद हैं जो स्वीकृत पद 1,32,279 का 50 प्रतिशत से भी कम है।