बेसिक शिक्षा विभाग में टैबलेट पर 15 फीसदी बच्चों की उपस्थिति, बीईओ को नोटिस

बुलंदशहर,  बेसिक शिक्षा विभाग के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति लगाने के दिए गए टैबलेट बीईओ व शिक्षकों की लापरवाही से दम नहीं भर रहे हैं। स्कूलों में बच्चों की अटेंडेंस अभी तक 15 फीसदी आ रही है। बीएसए लगातार सभी ब्लॉक के खंड शिक्षा अधिकारियों को उपस्थिति बढ़ाने के निर्देश दे रहे हैं, मगर हालातों में सुधार नहीं हैं जिस पर अब बीएसए ने सभी 16 ब्लॉक के बीईओ को नोटिस जारी तत्काल सुधार के निर्देश दिए हैं, यदि एक सप्ताह में उपस्थिति 25 फीसदी से अधिक नहीं होती है तो बीईओ के साथ-साथ सभी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों का अग्रिम आदेशों तक वेतन रोका जाएगा। 




परषिदीय स्कूलों में सभी कार्य ऑनलाइन कराने के लिए शासन ने बड़े स्तर पर बदलाव करते हुए टैब लेट दिए हैं, इनमें बच्चों एवं शिक्षकों की उपस्थिति ऑनलाइन होगी। जिले के सभी स्कूलों में टैबलेट पहुंच गए हैं और यह चालू हैं, लेकिन बच्चों की उपस्थिति इन पर नहीं लग रही है। बीएसए ने बताया कि 16 ब्लॉकों में मात्र 15 फीसदी उपस्थिति आ रही है। शासन में इसकी समीक्षा होती है तो वहां से नाराजगी जाहिर की गई है। ऐसे में बीईओ व प्रधानाध्यापक और शिक्षक सुधार कर लें अन्यथा कार्रवाई के लिए तैयार रहें।




बीईओ नहीं करते बैठक, प्रोजेक्ट फेल

ब्लॉक स्तर पर बीईओ अपने-अपने ब्लॉकों में स्कूलों में प्रधानाध्यापकों एवं शिक्षकों के साथ बैठक नहीं करते हैं, जिसके कारण टैबलेट पर उपस्थिति नहीं लग रही हैं। बीबीनगर ब्लॉक में मात्र 7.91 फीसदी उपस्थिति है। इसके अलावा खुर्जा, जहांगीराबाद व अनूपशहर ब्लॉक में शून्य उपस्थिति आ रही है। अन्य ब्लॉकों में 30.28 से लेकर 2.49 तक उपस्थिति आ रही है। हालांकि अब बीएसए ने सख्त निर्देश दिए हैं तो एक सप्ताह में सुधार होने की उम्मीद है। बीईओ की लापरवाही से स्कूलों में ऑनलाइन उपस्थिति लगाने का प्रोजेक्ट फेल होता दिख रहा है।




टैबलेट से बच्चों की उपस्थिति लगाने में लापरवाही हो रही है। 15.38 फीसदी उपस्थिति 16 ब्लॉकों से आ रही है जो कम है। बीईओ को नोटिस दिए हैं वह इसमें सुधार कराएं। एक सप्ताह बाद देखने के बाद फिर सीधे सभी पर कठोर कार्रवाई होगी।



-डा. लक्ष्मीकांत पांडे्य, बीएसए