नौवीं से 12वीं तक के छात्रों का प्रवेश पांच अगस्त तक

 उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने बोर्ड परीक्षा 2025 की तैयारी शुरू कर दी है। विद्यालय खुलने के साथ यूपी बोर्ड ने कक्षा नौ से 12 तक के विद्यालयों में शैक्षिक सत्र 2024-25 के लिए अग्रिम पंजीकरण की समय सारिणी घोषित कर दी। पांच अगस्त तक प्रवेश लिए जाएंगे। बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने नए सत्र की समय सारिणी जारी कर दी है। सचिव के मुताबिक, 10वीं एवं 12वीं की कृषि भाग-एक की परीक्षा में शामिल होने वाले पंजीकृत छात्रों के आवेदन upmsp.edu.in पर ऑनलाइन अपलोड किए जाएंगे।

हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के छात्र-छात्राओं से प्राप्त परीक्षा शुल्क 10 अगस्त तक प्रधानाचार्य कोषागार में जमा करा सकेंगे। शुल्क की सूचना एवं छात्र-छात्राओं के शैक्षिक विवरण वेबसाइट पर 16 अगस्त तक अपलोड किए जाएंगे। 10 अगस्त के बाद 100 रुपये विलंब शुल्क के साथ परीक्षा शुल्क 16 अगस्त तक जमा होगा, जिसकी सूचना और शैक्षिक विवरण 20 अगस्त तक अपलोड किए जा सकेंगे। इसका परीक्षण 21 से 31 अगस्त तक होगा। त्रुटि को एक से 10 सितंबर मध्य रात्रि तक सुधारने का अवसर रहेगा।
20 अगस्त तक प्रवेश ले सकेंगे कंपार्टमेंट के छात्र
बोर्ड ने कक्षा नौ व 11 के छात्र-छात्राओं के अग्रिम पंजीकरण का कार्यक्रम जारी किया है। 2026 एवं वर्ष 2025 की कृषि भाग-एक की परीक्षा में सम्मिलित होने वाले 11वीं के छात्र-छात्राओं के अग्रिम पंजीकरण आवेदन परिषद की वेबसाइट upmsp.edu.in पर आनलाइन अपलोड किए जाएंगे। हाईस्कूल कंपार्टमेंट परीक्षा उत्तीर्ण एवं सन्निरीक्षा (स्क्रूटनी) में हाईस्कूल परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थी कक्षा-11 में 20 अगस्त तक प्रवेश ले सकेंगे।

26 अगस्त से पांच सितंबर तक विवरणों की जांच

कक्षा नौ व 11 के छात्र-छात्राओं के अग्रिम पंजीकरण शुल्क 50 रुपये प्रति छात्र की दर से कोषागार में चालान के माध्यम से जमा करने तथा पंजीकरण की सूचना व विवरण परिषद की वेबसाइट पर 25 अगस्त की मध्य रात्रि तक अपलोड करने की अंतिम तिथि है। अपलोड विवरणों की जांच 26 अगस्त से पांच सितंबर तक होगी। इसमें मिली त्रुटि छह से 20 सितंबर की मध्य रात्रि तक सुधारी जा सकेगी। जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में जमा करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर तय की गई है।