शिक्षको के विरोध के चलते जिले में मात्र 126 शिक्षक लगा रहें ऑनलाइन हाजरी

 

शामली, करीब ०२ सप्ताह पहले ही जिले में 933 टैबलेट संचालक शिक्षको को सिमकार्ड सहित इंटरनेट के लिए 2400 रूपये देने के बाद भी टैबले संचालक शिक्षको द्वारा बच्चों की ऑनलाइन हाजरी नही लगाई जा रही है। वही जिले भर से अभी तक मात्र 126 संचालको ने बच्चों की ऑनलाइन हाजरी लगाई है।




जिले में 596 परिषदीय विद्यालय है जिनमें से जिलें में परिषदीय विद्यालयों को इस 933 शिक्षको को सीयूजी नंम्बर दिए गए थे। जिसके पिछे यह कारण था कि जिले के परिषदीय विद्यालयों में विद्यार्थियों समेत शिक्षकों की ऑनलाइन हाजिरी में कोई बाधा न हो। अब शासन ने सिम कार्ड और इंटरनेट के लिए डाटा की धनराशि की भी व्यवस्था कर दी है। शासन ने कंपोजिट ग्रांट से मोबाइल टैबलेट के संचालन के लिए 2400 रूपये प्रति वर्ष खर्च को स्वीकृती दी है। मोबाइल टैबलेट के माध्यम से ऑनलाइन हाजिरी लगाए जाने को लेकर विरोध कर रहे शिक्षक संगठनों का कहना था, कि मोबाइल टैबलेट संचालन के लिए सिम कार्ड खरीदने की व्यवस्था सरकार को करनी चाहिए। सरकार की ओर से विद्यालयों को सीयूजी नंबर दिए जाने के बाद भी शिक्षाको द्वारा जिले भर के मात्र 126 विद्यालयों में ऑनलाइन हाजरी लगाई जा रही है। वही 15 जुलाई से शिक्षको को भी अपनी हाजरी टैबलेट के माध्यम से ऑनलाइन लगानी होगी।



जिले में 126 टैबलेट संचालको द्वारा ऑनलाइन हाजरी लगाई जा रही है। जिसके चलते प्रदेश में जिले का 15 वां स्थान है। वही जल्द ही जिले में 100 फीसदी ऑनलाइन हाजरी होनी शूरू हो आएगी वही 15 जुलाई से परिषदीय विद्यालयों के अध्यापको को भी अपनी ऑनलाइन हाजरी देनी होगी।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी - लता राठौर