1241 परिषदीय स्कूलों में कक्षा एक में किसी ने नहीं लिया दाखिला, अफसर रह गए हैरान

 मुरादाबाद मंडल के परिषदीय स्कूलों में नामांकन बढ़ाने के तमाम दावे किए जा रहे हैं, लेकिन स्थिति यह है कि मंडल के 1241 स्कूलों में कक्षा एक अभी तक एक भी दाखिला नहीं हुआ है। एडी बेसिक का कहना है कि प्रेरणा पोर्टल पर नामांकन अपडेट करने के निर्देश दिए गए हैं।




परिषदीय स्कूलों में शिक्षा का स्तर बढ़ाने के लिए तमाम प्रयास किए जा रहे हैं। महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने शिक्षकों को गर्मियों की छुट्टियों के बाद सभी परिवारों का सर्वेक्षण कर 6 से 14 आयु वर्ष के बच्चों के नामांकन करवाने के निर्देश दिए गए थे।




इसके अलावा दूसरे चरण में 28 जून से 15 जुलाई तक स्कूल चलो अभियान चलाने के भी निर्देश थे। बीएसए, बीईओ, शिक्षकों को सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचार-प्रसार के अलावा बच्चों की रैली निकालकर नामांकन और नियमित उपस्थिति के लिए जागरूक करने को कहा था।



इसके बावजूद पिछले दिनों नए नामांकन को लेकर हुई मंडलीय समीक्षा में चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं। बताया जाता है कि मंडल में 1241 ऐसे विद्यालय हैं, जहां पर प्रेरणा पोर्टल पर कक्षा एक में कोई दाखिला नहीं दर्ज है। इसमें मुरादाबाद जनपद के 202 विद्यालय हैं।


इसके अलावा मुरादाबाद जनपद के ही 60 ऐसे स्कूल भी हैं, जहां पर कक्षा छह में भी कोई नया नामांकन नहीं हुआ है। मुरादाबाद जनपद में कुल 1408 परिषदीय विद्यालय हैं। इनमें लगभग एक लाख 80 हजार विद्यार्थी अध्ययनरत हैं।

उम्र में भी मिल गई तीन महीने की सहूलियत

शिक्षकों का कहना है कि नए नियमों के अनुसार नए शैक्षिक सत्र 2024-25 में कक्षा एक में उन बच्चों का ही नामांकन किया जा सकेगा, जिनकी आयु एक अप्रैल 2024 को छह साल पूरी हो चुकी है। शिक्षकों ने नामांकन प्रभावित होने का एक कारण यह भी बताया है।


इसको देखते हुए विभाग ने कक्षा एक में प्रवेश के मामले में बच्चों को तीन माह की राहत दी है। निदेशक प्रताप सिंह बघेल ने सभी बीएसए को निर्देश दिया कि सत्र 2024-25 में कक्षा एक में ऐसे छात्रों का नामांकन किया जा सकता है, जिनकी आयु 31 जुलाई को छह साल पूरी हो रही हो।


यह शिथिलता सिर्फ इसी सत्र के लिए है। बता दें कि विभाग 28 जुलाई से स्कूल चलो अभियान शुरू करेगा। इसमें अधिकाधिक बच्चों के नामांकन कराने का लक्ष्य रखा गया है।

मंडल के परिषदीय स्कूल, जिनमें कक्षा एक में नहीं हुआ कोई नामांकन

जनपद             स्कूल

मुरादाबाद         368

रामपुर             253

अमरोहा           221

मुरादाबाद        202

संभल             197

नोट.... जूनियर में मुरादाबाद के 60 स्कूलों में कक्षा छह में कोई नामांकन नहीं हुआ है।

 

मंडल के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों के साथ समीक्षा की गई है। उन्होंने अवगत कराया है कि ज्यादातर विद्यालयों में नामांकन हुआ है, लेकिन अभी पोर्टल पर इसे अपडेट नहीं कराया गया है। हमने तत्काल अभियान चलाकर नामांकन अपडेट करने के निर्देश दिए गए हैं। - बुद्धप्रिय सिंह, एडी बेसिक