प्रार्थना सभा की फोटो भेजेंगे शिक्षक, साथ ही 11 रजिस्टर करेंगे डिजिटल


प्राइमरी स्कूलों के शिक्षकों को आनलाइन हाजिरी को छोड़कर शेष 11 डिजिटल रजिस्टर पर पहले की तरह कार्य करना होगा। स्कूलों को आवंटित टैबलेट के माध्यम से सूचनाएं अनिवार्य रूप से प्रेषित करनी ही होगी। यही नहीं प्रार्थना सभा के फोटो भी प्रतिदिन विद्यार्थियों व शिक्षकों के साथ भेजनी होगी।


प्रधानाध्यापकों को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है। अगर वह ऐसा नहीं करेंगे तो फिर उनकी जवाबदेही तय की जाएगी और उनके खिलाफ कार्रवाई भी होगी। इसके अलावा जो शिक्षक अपने उत्तरादायित्व को पूरा नहीं करेंगे उन्हें प्रधानाध्यापक नोटिस जारी करेंगे और कार्रवाई की संस्तुति भी करेंगे।


इस संबंध में स्कूल शिक्षा महानिदेशक कंचन वर्मा की ओर से सभी जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों (बीएसए) को निर्देश जारी किए गए हैं। निर्देश में कहा गया है कि शिक्षक उपस्थिति छोड़ बाकी अन्य कार्य पूर्ववत जारी रहेंगे। खंड शिक्षा अधिकारी (बीईओ) अपने ब्लाक के विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को प्रतिदिन प्रार्थना सभा की फोटो भेजने का निर्देश देंगे। ऐसे विद्यालय जहां से प्रार्थना सभा की फोटो आनलाइन नहीं भेजी जा रही उनके प्रधानाध्यापकों की सूची बीएसए को भेजें और लापरवाही बरतने पर कार्रवाई करें।