शिक्षक समायोजन के लिए 10 तक कर सकते हैं, आवेदन


बदायूं, परिषदीय स्कूलों स्कूलों में समायोजन के लिए शिक्षक 10 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों के समायोजन के जिले के अंदर प्रकिया शुरू हो गई। जिन परिषदीय विद्यालयों में शिक्षकों की संख्या कम है, वहां पर शिक्षकों का समायोजन होगा। जहां पर छात्रों की तुलना में शिक्षकों की संख्या अधिक है, उन विद्यालयों के शिक्षकों को दूसरे विद्यालय में भेजा जाएगा। छात्रों के साथ ही शिक्षकों की नियुक्ति संबंधी पूरी जानकारी पोर्टल पर अपलोड की जाएगी। 19 जुलाई को शिक्षकों को समायोजित कर स्कूलों में तैनाती दी जाएगी।


जिले में 2155 परिषदीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक व संविलियन विद्यालय संचालित हैं। इन स्कूलों में 2.92 लाख बच्चे पंजीकृत है। जिले में कई ऐसे विद्यालय हैं, जो एक या दो शिक्षक व शिक्षामित्र द्वारा संचालित किए जा रहें हैं। परिषदीय विद्यालयों में तैनात शिक्षकों को जिले के अंदर समायोजन किया जाएगा। ताकि सभी विद्यालयों में शिक्षक छात्रों का अनुपात ठीक किया जा सके। इसके लिए बेसिक शिक्षा परिषद ने प्रक्रिया शुरु कर दी है। शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत 30 बच्चों पर एक शिक्षक, 45 बच्चों पर दो, 60 बच्चों पर तीन, 75 पर चार तथा 90 बच्चों पर पांच शिक्षकों की जरूरत होती है।




जिले के परिषदीय विद्यालयों में कहीं
बच्चे अधिक हैं तो शिक्षक कम है, कहीं बच्चे कम हैं तो शिक्षक अधिक है। समायोजन प्रक्रिया के तहत परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों का मानक पूरा करने की कवायद शुरु कर दी गई है। सत्र 2023-24 में यू-डायस पोर्टल पर 31 मार्च को उपलब्ध छात्र संख्या के आधार पर आरटीई के नियमों के तहत विद्यालयों की आवश्यकता के अनुरूप शिक्षकों का समायोजन किया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन पत्रों का सत्यापन जिला स्तरीय समिति करेगी। 10 जुलाई तक शिक्षक अपना आवेदन कर सकेंगे।