जिले के 102 विद्यालयों की इमारतें होंगी ध्वस्त, अन्य की मांगी रिपोर्ट



प्रयागराज, जिले के 102 विद्यालय जर्जर होने के कारण निष्प्रयोज्य घोषित हो चुके हैं। इसका पत्र सीडीओ की ओर से शासन को भेजा गया है। जल्द ही शासन इन इमारतों को ध्वस्त कर इसका दूसरा प्रयोग करेगा। सोमवार को सीडीओ गौरव कुमार ने बेसिक शिक्षा विभाग के अफसरों के साथ बैठक कर सभी खंड शिक्षा अधिकारियों (बीईओ) को निर्देश दिया है कि ऐसे अन्य भवनों की सूची भी शनिवार तक दे दें, जिससे इसकी रिपोर्ट शासन को भेजी जा सके। इसके साथ ही उन्होंने निर्देश दिया है कि सभी अधिकारी ऑपरेशन कायाकल्प के तहत आए बजट का पूरा और सही तरीके से इस्तेमाल करें, जिससे शासन की मंशा के अनुरूप काम हो।

विकास भवन सभागार में सोमवार को सीडीओ गौरव कुमार ने अफसरों के साथ बैठक की। बेसिक शिक्षा

सीडीओ ने बेसिक शिक्षा विभाग के अफसरों के साथ की बैठक

ऑपरेशन कायाकल्प के तहत प्रस्तावित काम को तत्काल कराएं

विभाग के अफसरों के साथ बैठक में सबसे ज्यादा चिंता का विषय जर्जर विद्यालय के भवन हैं। सीडीओ ने बताया कि अब तक जिले में 102 विद्यालय भवन निष्प्रयोज्य घोषित कर दिए गए हैं। इनकी रिपोर्ट शासन को भेजनी है। उन्होंने सभी खंड शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिया कि अपने क्षेत्र में तत्काल निरीक्षण करें और शनिवार तक अंतिम रिपोर्ट दें, जिससे यह रिपोर्ट शासन को भेजी जाए। निष्प्रयोज्य भवन ध्वस्त किए जाएं और वहां के भूखंड का दूसरा उपयोग हो सके। इसके साथ ही अधिकारी ने


मध्यान्ह भोजन के बारे में जानकारी ली। उन्होंने सभी विद्यालयों में गुणवत्ता के साथ भोजन निर्माण कराने के लिए कहा। ऑपरेशन कायाकल्प के तहत जितना बजट आया है, उसका उपयोग करें और गुणवत्ता के साथ सभी काम कराएं। सीडीओ ने टास्क फोर्स निरीक्षण, डीबीटी व नामांकन का लक्ष्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। निपुण वार्षिक कार्ययोजना के अनुसार निपुण विद्यालय के लक्ष्य को पूर्ण करने के लिए बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिया कि खंड शिक्षा अधिकारियों की साप्ताहिक समीक्षा व विद्यालयों में डिजिटल रजिस्टर के प्रयोग कर शिक्षकों व बच्चों की शत प्रतिशत उपस्थिति दर्ज कराने कराने की समीक्षा प्रतिदिन करें। इस दौरान डीडीओ भोला नाथ कनौजिया, पीडी डीआरडीए अशोक कुमार मौर्या, बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण तिवारी व अन्य मौजूद रहे।