लाख कोशिश के बाद भी 100 से अधिक बेसिक शिक्षकों को एरियर का इंतजार

 

शाहजहांपुर, लाख कोशिश कर ली जाएं लेकिन बेसिक शिक्षा कार्यालय में व्यवस्थाएं सुधरने का नाम नहीं ले रही हैं। जिले के परिषदीय स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों का पिछले कई महीने से एरियर भुगतान अटका पड़ा है। 


शिक्षक बकाए एरियर भुगतान कराने के लिए बीएसए कार्यालय में लेखा कार्यालय के बाबू के यहां रोज हाजिरी लगाने आते हैं, फिर भी समय से भुगतान नहीं हो पा रहा है। लेखा कार्यालय में जिम्मेदार अपनी जिम्मेदारी से बचते हुए एक दूसरे पर मामला डालते रहते हैं। शिक्षक सुबह से स्कूल पढ़ाने जाते हैं, तथा दोपहर बाद कार्यालयों के चक्कर लगाते हैं। यह पहली बार नहीं बल्कि हर बार में बिना बाबू से शिक्षकों का एरियर भुगतान नहीं होता है। 



शिक्षकों के एरियर भुगतान के लिए बीईओ ऑफिस से लेकर लेखाधिकारी कार्यालय तक फाइल पहुंचने में कई महीने भी लग जाते हैं, यदि किसी शिक्षक की फाइल समय से पहुंच भी जाती है, तो तमाम आपत्ति के कारण फाइल आगे नहीं बढ़ती है। बाबुओं की कार्यशैली से परेशान शिक्षकों ने कई बार अधिकारियों से शिकायत भी की, लेकिन बाबू के अनुसार भुगतान ट्रेजरी अधिकारी के यहां अधिक मामले पेंडिंग रहते हैं। बकाए एरियर का समय से भुगतान कराने के लिए कई बार प्राथमिक शिक्षक संघ बीएसए सहित कई अधिकारियों को पत्र दे चुके हैं।



वित्त एवं लेखाधिकारी अरुण राना ने बताया कि अभी तो आए हैं, एरियर भुगतान में जो प्रक्रिया है, उसमें समय तो लगता है, सभी का भुगतान कराया जाएगा।