बेसिक शिक्षा विभाग के सिम से खुलेगा टैबलेट का लाक


प्रतापगढ़ :- परिषदीय स्कूलों में दिए गए टैबलेट का लाक विभागीय सिम से खुलेगा। जुलाई से बच्चों की उपस्थिति और एमडीएम का कार्य इसके माध्यम से प्राथमिकता से किया जाएगा। इसके बाद शिक्षकों की आनलाइन उपस्थिति शुरू होगी।



 बेसिक शिक्षा विभाग विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को स्कूल खुलने से पहले सिम उपलब्ध करा देगा। बेसिक शिक्षा के जिले में 2339 विद्यालय हैं। 1636 प्राइमरी, 372 उच्चप्राथमिक व 374 संविलियन विद्यालय हैं। विभाग ने जिले के 1994 स्कूलों में 3830 टेबलेट उपलब्ध कराया है। इसके सापेक्ष 3830 सिम की खरीदारी कर ली गई है। बाकी बचे 345 स्कूलों में भी टैबलेट व सिम जल्द दिए जाएंगे। 



फिलहाल अभी बच्चों की आनलाइन उपस्थिति और एमडीएम ग्रहण करने वाले बच्चों की फोटो आनलाइन अपलोड करने पर जोर रहेगा। हालांकि शिक्षकों की उपस्थिति पर अभी अधिक जोर नहीं रहेगा, लेकिन आने वाले समय में शिक्षकों को भी आनलाइन उपस्थिति देनी ही होगी। वहीं सहायता प्राप्त जिले के 83 विद्यालयों में टैबलेट नहीं दिए गए हैं। अतः यहां पुरानी व्यवस्था लागू रहेगी। टैबलेट चलाने के लिए प्रतिमाह 200 रुपये का रिचार्ज होगा। रिचार्ज कराने की जिम्मेदारी बेसिक शिक्षा विभाग की होगी।




 शिक्षकों को प्रतिमाह 70 जीबी नेट मिलेगा। यदि शिक्षक नेटपैक बचा लेते हैं तो इसका उपयोग अगले माह कर सकेंगे। वहीं, बीएसए भूपेंद्र सिंह का कहना है कि जुलाई से टैबलेट के जरिए बच्चों की हाजिरी व एमडीएम ग्रहण करने वाले बच्चों का ब्योरा आनलाइन किया जाएगा। स्कूल खुलने से पहले प्रधानाध्यापकों को सिम उपलब्ध कराया जाएगा।