परिषदीय स्कूलों में कक्षा के बाहर लिखनी होगी शिक्षकाें की प्रोफाइल



अमरोहा। परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थी और उनके अभिभावक शिक्षकों की प्रोफाइल के बारे में जान सकेंगे। स्कूल में पढ़ाने वाले शिक्षक-शिक्षिकाओं की प्रोफाइल का बोर्ड कक्षा के बाहर लगाया जाएगा। इसमें फोटो के साथ-साथ उनकी शैक्षिक योग्यता, आवंटित कक्षा एवं विषय का विवरण भी दर्ज होगा।







जिले में 1266 परिषदीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक और कंपोजिट स्कूलों का संचालन होता है। जिनमें करीब सवा लाख छात्र छात्राएं अध्ययन करते हैं। स्कूलों में शिक्षकों के साथ-साथ शिक्षामित्रों की भी तैनाती है। बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से शिक्षकों को छात्रों के पढ़ाने के लिए शैक्षिक कैलेंडर जारी होता है। साथ ही शिक्षकों को छात्रों की क्लास आवंटित होती है। परिषदीय स्कूलों में पढ़ाने वाले सभी शिक्षकों की हमारे शिक्षक नाम की प्रोफाइल बनवाई जाएगी।




प्रोफाइल में शिक्षक का नाम, विद्यालय का नाम, ब्लाक का नाम, आवंटित कक्षा, शैक्षिक योग्यता, पदनाम, मोबाइल नंबर, आवंटित विषय आदि का ब्योरा होगा। अभिभावकों और जांच आदि के लिए परिषदीय स्कूलों में जाने वाले अफसरों को आसानी से पता चल जाएगा कि किस कक्षा को कौन शिक्षक पढ़ा रहे हैं।


जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ. मोनिका ने बताया कि शिक्षक-शिक्षिकाओं की प्रोफाइल कक्षा के बाहर लगानी होगी। इसके लिए सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं।