सालों से नगर क्षेत्र में नहीं हुई शिक्षकों की तैनाती

 नगर क्षेत्र में के परिषदीय विद्यालयों में करीब 25 सालों से शिक्षकों की तैनाती नहीं हुई है। शिक्षकों की कमी के कारण इन विद्यालयों में पढ़ाई का हाल बेहाल है। काफी विद्यालय तो मात्र एक शिक्षामित्र के सहारे चल रहे हैं।



जिले में बेसिक शिक्षा विभाग के 1236 परिषदीय विद्यालयों में करीब 1.23 लाख विद्यार्थी पढ़ रहे हैं। बेसिक शिक्षा विभाग परिषदीय विद्यालयों पर करोड़ों रुपये का बजट खर्च किया जा रहा है। इसके बावजूद इन विद्यालयों की हालत सुधरती नजर नहीं आ रही है। इन विद्यालयों में करीब 1700 विद्यार्थी पढ़ रहे हैं। नगर क्षेत्र के 19 विद्यालयों का हाल-बेहाल है। नगर क्षेत्र में महज नौ शिक्षकों की तैनाती है। मानक के अनुसार प्राथमिक विद्यालयों में 35 बच्चों पर एक शिक्षक व जूनियर हाईस्कूल में 30 विद्यार्थियों के अनुपात में एक शिक्षक की तैनाती जरूरी है, लेकिन नगर क्षेत्र के विद्यालयों को शिक्षामित्रों के हवाले छोड़ दिया है। कई विद्यालयों में तो एक शिक्षामित्र ही तैनात है।



नगर क्षेत्र में शिक्षकों की तैनाती लंबे समय से नहीं हुई है। ग्रामीण क्षेत्र के शिक्षकों का स्थानांतरण नगर क्षेत्र के विद्यालयों में नहीं किया जा सकता है। जो शिक्षक सेवानिवृत हो जाते हैं, उनकी जगह खाली हो जाती है। सरकार द्वारा नीति बनाए जाने के बाद ही इन विद्यालयों में शिक्षकों की तैनाती की जा सकेगी।


- उपेंद्र गुप्ता, बीएसए, हाथरस।