सुखद: यूपी की दहलीज पर पहुंच गया मानसून

 

यूपी में मानसून आने से पहले बारिश का सिलसिला शुरू हो गया है। बंगाल की खाड़ी से ओडिशा, झारखंड और बिहार होते हुए गोरखपुर या वाराणसी के रास्ते यूपी में मानसून अभी दाखिल नहीं हुआ है मगर प्रदेश के कई इलाकों में बुधवार को तेज बारिश हुई।


आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार अरब सागर की शाखा से मध्य प्रदेश होते हुए ललितपुर तक तो मानसून पहुंच गया, मगर ललितपुर से आगे नहीं बढ़ सका है। बुधवार को भी मानसून की लाइन मुन्द्रा, मेहसाणा, शिवपुरी, सीधी, ललितपुर, साहिबगंज और रक्सौल पर ही ठहरी रही।


अनुमान है कि अगले तीन से चार दिनों के बीच बंगाल की खाड़ी से निकली मानसून की शाखा पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, झारखंड, बिहार, पूर्वी यूपी के अधिकांश हिस्सों और पश्चिमी यूपी के कुछ इलाकों, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, लद्दाख, पंजाब, हरियाणा व दिल्ली के कुछ हिस्सों में पहुंच जाएगी।


सबसे अधिक 10 सेमी बारिश अयोध्या में बुधवार को सबसे अधिक 10 सेंटीमीटर बारिश अयोध्या में रिकार्ड की गई। जिससे रामपथ पर जिला चिकित्सालय के सामने फिर सड़क धंस गई। नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कुमारगंज के मौसम विज्ञान विभाग के मौसम वैज्ञानिक अमरनाथ मिश्रा के अनुसार शहरी क्षेत्र में लगभग 50 मिलीमीटर वर्षा हुई है। वहीं बहराइच के कतर्नियाघाट सेंचुरी क्षेत्र में बुधवार को सुबह गरज-चमक के साथ बारिश हुई। बुधवार को प्रयागराज के मेजा में नौ, गोरखपुर के बर्डघाट, सुल्तानपुर, चंदौली के चन्द्रदीपघाट, सोनभद्र के चोपन में सात-सात सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई। कानपुर, मिर्जापुर , सोनभद्र, गोरखपुर के कई इलाकों में भी बारिश हुई। वहीं प्रयागराज के करछना, संत कबीरनगर में दो-दो, फिरोजाबाद के जसराना में पांच, बरेली के बहेड़ी में तीन-तीन सेण्टीमीटर बारिश दर्ज की गई। वाराणसी समेत पूर्वांचल के विभिन्न जिलों में भी झमाझम बारिश हुई।


आकाशीय बिजली गिरने से यूपी में 16 की जान गई


लखनऊ। आकाशीय बिजली गिरने से प्रदेश में 16 लोगों की मौत हो गई और आठ घायल हो गए। इनमें लखीमपुर खीरी, पीलीभीत व शाहजहांपुर में छह, उरई में एक,बहराइच में एक, वाराणसी में चार और बरेली-संभल में चार मौतों की खबर है।


उत्तराखंड में 29 जून तक मानसून देगा दस्तक


देहरादून, वसं। उत्तराखंड में पहाड़ से लेकर मैदानों तक झमाझम बारिश हुई। मौसम विभाग ने विशेष पूर्वानुमान जारी कर तीन जुलाई तक प्रदेश में भारी बारिश का ऑरेंज एवं येलो अलर्ट जारी किया है। 28 या 29 जून को मानसून प्रदेश के कुछ हिस्सों में दस्तक देगा।


पश्चिम यूपी और दिल्ली से मानसून सिर्फ तीन दिन दूर


नई दिल्ली। मौसम विभाग के मुताबिक, तीन दिन बाद मानूसन पश्चिम यूपी और दिल्ली में प्रवेश कर जाएगा। मौसम विभाग का अनुमान है कि राजधानी दिल्ली में शनिवार को हल्की से मध्यम बारिश संभव है। जबकि, रविवार को मध्यम से भारी बारिश के आसार हैं।