यूपी में कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित नहीं रहेगा: योगी

 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमारे विद्यालय नवाचार और शोध के नए केंद्र के रूप में विकसित हों। छात्र-छात्राओं के अंदर कठिन चुनौतियों से जूझने का जज्बा हो, इसके लिए हम अपने आपको तैयार करें। हम सभी की जिम्मेदारी है कि कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित न रह जाए। हम इस जिम्मेदारी का निर्वहन करें, ये देश की सबसे बड़ी सेवा है।


मुख्यमंत्री शनिवार को राजधानी के लोकभवन में आयोजित एक कार्यक्रम में प्रदेश के मेधावी छात्र एवं छात्राओं को सम्मानित कर रहे थे। इस दौरान योगी ने कक्षा एक से आठ तक के बच्चों को यूनिफॉर्म, जूता-मोजा, स्टेशनरी व स्कूल बैग के लिए डीबीटी के माध्यम से 1056 करोड़ की राशि भेजने की शुरुआत की। 88 हजार माता-पिता, अभिभावकों के खाते में 1200 रुपए प्रति छात्र के हिसाब से राशि खातों में भेजी गई।


योगी ने कहा कि श्रीमद्भगवतगीता में तो किसी को शिक्षित करना सबसे पवित्र कार्य माना गया है। मुख्यमंत्री ने शिक्षकों व शिक्षा विभाग के अधिकारियों से कहा कि आप उस पवित्र कार्य से जुड़े हुए हैं। आपका आचरण एक शासकीय अधिकारी की तरह नहीं, बल्कि समाज के एक मार्गदर्शक के रूप में, एक शिक्षक के रूप में होना चाहिए।


मुख्यमंत्री ने कहा कि इन कार्यक्रमों के माध्यम से हम अपने प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं को सम्मानित करते हुए नई पीढ़ी के सामने उन्हें रोल मॉडल के रूप में प्रस्तुत कर रहे हैं कि अगर वो भी ऐसे ही परिश्रम करेंगे तो उन्हें भी सम्मान प्राप्त होगा। योगी ने छात्रों को सफलता का मंत्र देते हुए कहा कि परिश्रम का कोई विकल्प नहीं हो सकता। शॉर्टकट अपनाने वाला व्यक्ति कभी मंजिल को प्राप्त नहीं कर सकता।


मेधावियों के नाम पर रखा जाएगा सड़क का नाम

मुख्यमंत्री ने कहा कि माध्यमिक शिक्षा परिषद, यूपी माध्यमिक संस्कृत शिक्षा परिषद, सीआईसीएसई और सीबीएसई के छात्र-छात्राओं को यहां सम्मानित किया गया है। ये छात्र-छात्राएं जिस गांव, मोहल्ले के होंगे, वहां की सड़क का नामकरण इनके नाम पर या वहां की सड़क का निर्माण कार्य सरकार के स्तर पर होगा। विधायक और सांसद के साथ मिलकर इन्हीं के द्वारा इसका शिलान्यास भी कराया जाना चाहिए।


मैं बचपन में इंजीनियर बनने की सोचता था मुख्यमंत्री


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि संन्यास का फैसला लेना उनके और उनके माता-पिता के लिए चुनौती थी। कोई अभिभावक नहीं चाहता कि उसका बच्चा संन्यासी बन जाए। उन्होंने कहा कि बचपन में वह भी वही सोचते थे, जो आज के बच्चे सोचते हैं। वह चाहते थे कि एक अच्छा इंजीनियर बनें। बाद में अहसास हुआ कि कोई इंजीनियर या पद प्राप्त करने से अच्छा है कि पीड़ितों के साथ खड़ा रहूं। लखनऊ में आयोजित एक अन्य कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने यह बात कही।