परिषदीय स्कूलों में की गई साफ-सफाई, तीन दिन आएंगे शिक्षक


ज्ञानपुर। एक महीने चार दिन के बाद मंगलवार से परिषदीय स्कूल खुल जाएंगे, हालांकि पठन-पाठन 28 जून से शुरू होगा। इसको लेकर सोमवार को स्कूलों में साफ-सफाई की गई। तीन दिनों तक शिक्षक, अनुदेशक और शिक्षामित्र स्कूल आकर जरूरी व्यवस्थाएं दुरुस्त करेंगे।



परिषदीय स्कूलों में 20 मई से ग्रीष्मावकाश चल रहा है। गर्मी की छुट्टी के लिए स्कूल 15 जून तक बंद हुए थे, लेकिन गर्मी को देखते हुए शिक्षक संगठनों ने गर्मी की छुट्टी बढ़ाने की मांग की थी।

इसके बाद बेसिक शिक्षा निदेशालय ने छुट्टी को 24 जून तक बढ़ा दी था। इसमें अध्यापकों, शिक्षामित्रों और अनुदेशकों के लिए 24 जून और बच्चों के लिए 27 जून तक छुट्टी बढ़ाई गई थीं।

25 जून से शिक्षक, शिक्षणेतर कर्मचारी, अनुदेशक और शिक्षामित्र सुबह 7:30 से 1:30 बजे तक विद्यालय में उपस्थित रहकर प्रशासकीय कार्य करेंगे। 28 जून से छात्र-छात्राओं के लिए सुबह 7:30 से 10 बजे तक विद्यालय खुलेंगे। 25 से 30 जून तक की अवधि में विद्यालय में अन्य गतिविधियों जैसे साफ सफाई, स्कूल चलो अभियान के अंतर्गत

नामांकन बढ़ाने आदि को लेकर काम किया जाएगा। स्कूल खुलने को लेकर सोमवार को कई विद्यालयों में साफ-सफाई की गई।

ज्ञानपुर के पूर्व माध्यमिक विद्यालय, जोरई, रामपुर, भुड़की, भिदिउरा समेत अन्य स्कूलों में रसोइयों ने विधिवत साफ- सफाई की। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी भूपेंद्र नारायण सिंह ने कहा कि मंगलवार से विद्यालय खुल जाएंगे।

28 जून से पहली से आठवीं तक की कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को दिशा- निर्देश जारी किया है