स्कूल खुलने के बाद लगेंगे ग्रीष्मकालीन शिविर

 महराजगंज। जिले के 1705 परिषदीय विद्यालयों में स्थगित किए गए पर्यावरण जागरूकता ग्रीष्मकालीन शिविर का आयोजन अब 18 से 25 जून के बीच होगा। गर्मी की छुट्टियों के बाद 18 जून से विद्यालय खुल रहे हैं। विद्यालय अवधि के आखिरी एक घंटे में इससे जुड़ी गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। साथ ही बच्चों को गर्मी से बचाने के पर्याप्त इंतजाम रखे जाएंगे।



बेसिक शिक्षा विभाग ने पांच जून से पर्यावरण जागरूकता से संबंधित ग्रीष्मकालीन शिविर परिषदीय स्कूलों में कराने के निर्देश दिए थे। गर्मी की छुट्टियों के चलते शिक्षक संगठनों ने इसका विरोध किया था। भीषण गर्मी को ध्यान में रखते हुए विभाग ने स्थगित कर दिया था। अब विभाग ने संशोधित कार्यक्रम जारी किया है, जिसमें निर्देशित किया गया है कि विद्यालय खुलने पर 18 से 25 जून के बीच ग्रीष्मकालीन शिविर से जुड़ी गतिविधियां आयोजित की जाएं। इसमें सभी खंड शिक्षाधिकारी, एआरपी और शिक्षक इस अवधि में विद्यालयों में उपस्थित रहकर छात्रों को पर्यावरण के संबंध में जागरूक करेंगे।





इसमें बच्चों को प्राकृतिक स्थलों का भ्रमण, पौधरोपण, विद्यालय में किचेन गार्डेन, ई-कचरा के दुष्प्रभाव, स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम, बिजली बचत से जुड़े कार्यक्रम शामिल होंगे।



उच्चाधिकारियों के निर्देश का पालन कराया जाएगा। सभी प्रधानाध्यापकों और खंड शिक्षा अधिकारियों को इससे अवगत करा दिया गया है। शिक्षकों को तैयारी करने के निर्देश दिए गए हैं।

-श्रवण गुप्ता, बेसिक शिक्षा अधिकारी