बेसिक विद्यालयों में फिर चलेगा स्कूल चलो अभियान


बहराइच : बेसिक स्कूलों में एक बार फिर से स्कूल चलो अभियान की शुरुआत होगी। 28 जून से स्कूल खुलने के साथ 15 जुलाई तक नामांकन बढ़ाने के लिए अभियान के निर्देश महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने जारी कर दिए हैं। इसके लिए बीएसए ने अध्यापकों को जिम्मेदारी सौंप दी है।


बेसिक स्कूलों में पहले एक अप्रैल 2024 को छह वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले बच्चों को प्रवेश के निर्देश जारी हुए थे। इससे तमाम स्कूलों में प्रवेश घट गए। बच्चों की संख्या को बढ़ाने व अभिभावकों को जागरूक करने के लिए अब बेसिक शिक्षा निदेशक ने 31 जुलाई तक छह साल के हो रहे बच्चों के नामांकन कराने के निर्देश दे दिए हैं। अब 28 जून से स्कूल खुलने पर अध्यापकों को स्कूल चलो अभियान को दोबारा शुरू करना होगा।

रोली टीका लगाकर होगा स्वागत : 28 जून को बेसिक स्कूल खुल रहे हैं। इसे लेकर 25 जून से स्कूलों में सफाई शुरू होगी। 28 को स्कूल के दोबारा शुरू होने पर नवप्रवेशित स्टूडेंट्स के साथ सभी बच्चों का फूलों और रोली-टीका लगाकर स्वागत होगा। स्कूल को फूल, रंगोली,
झंडियों व गुब्बारों से सजाया जाएगा। गर्मी की छुट्टी के बाद पहले दिन खुल रहे स्कूल में रुचिकर मध्याह्न भोजन आएगा। इसमें हलवा, खीर आदि परोसा जाएगा।


विद्यालय व छात्रों की संख्या पर एक नजर

कुल विद्यालय- 2,803

कुल बच्चे- 4,16,444

ये तय हुईं जिम्मेदारियां

• शिक्षक और विद्यालय प्रबंध समिति सदस्य मिलकर संपर्क स्थापित करेंगे।

• ड्रापआउट स्कूल बच्चों की सूची बनाकर काउंसिलिंग।

• इंटरनेट मीडिया पर स्कूल चलो अभियान की एक्टिविटी को अपडेट करना

• स्टूडेंट्स रैली निकालना और जागरूक करना।

• पीटीएम की बैठक का आयोजन कर चर्चा करना



दो दिन तक ढाई घंटे चलेगा स्कूल

28 व 29 जून को ढाई घंटे के  लिए समर कैंप
लगेगा। सुबह 7:30 से 10:00 बजे के बीच बच्चों को बुलाया जाएगा। एक जुलाई से विद्यालय प्रातः 07.30 से 01.30 बजे तक संचालित होगा। निर्धारित समय सारिणी के अनुसार शैक्षिक कार्य किया जाएगा। - अव्यक्त राम तिवारी, वीएसए