सीयूजी सिम से चलेंगे परिषदीय विद्यालयों के टैबलेट


जौनपुर: परिषदीय स्कूलों के टैबलेट सीयूजी सिम से चलेंगे। इसके लिए हर विद्यालय को सिम उपलब्ध कराया जा रहा है। आठ माह पूर्व मिले दो-दो टैबलेट में शिक्षकों ने अपना सिम लगाने से मना कर दिया था। इसके बाद सरकार ने यह निर्णय लिया। नई व्यवस्था होने से विद्यालयों में 12 प्रकार का रजिस्टर बनाने से मुक्ति मिल जाएगी। इसमें ग्रीष्मावकाश के बाद विद्यालय खुलने पर एमडीएम की स्थिति, कंपोजिट ग्रांट व प्रार्थना सभा की फोटो अपलोड करनी है।


हर विद्यालयों को दो-दो टैबलेट देना है। ऐसे में जनपद के 2807 प्राइमरी व कंपोजिट विद्यालयों में से 2378 विद्यालयों को 4702 टैबलेट आठ माह पूर्व उपलब्ध कराए गए थे। शिक्षकों ने टैबलेट में अपना सिम नहीं लगाया और न ही इन्हें सिम वितरित करते कर्मचारी जागरण चालू किया। वह अपने नाम से सिम खरीदने का विरोध कर रहे थे। शिक्षकों के नाम पर सिम खरीदने को लेकर शासन स्तर तक घमासान मचा था। अपने नाम से सिम चलाने से मना करने के बाद शासन स्तर से सीयूजी सिम खरीदने का आदेश दिया गया था। विद्यालयों को सीयूजी सिम वितरित किए जा रहे हैं। हर माह मिलेंगे 70 जीबी डेटा, अनलिमिटेड कालः टैचलेट को चलाने
के लिए एक माह के लिए 70 जीबी डेटा मिलेगा। इसके अलावा अनलिमिटेड काल व हर दिन सौ एसएमएस की सुविधा होगी। इसका भुगतान कंपोजिट ग्रांट से किया जाएगा।