कक्षा एक में प्रवेश के लिए आयु सीमा में चार माह की दी गई छूट


अब 31 जुलाई को छह वर्ष के होने वाले बच्चों को भी मिलेगा प्रवेश



लखनऊ : अब सरकारी व निजी प्राइमरी स्कूलों में कक्षा एक में उन बच्चों को भी प्रवेश मिलेगा जो 31 जुलाई को छह साल की आयु पूरी करने जा रहे हैं। अभी एक अप्रैल तक छह वर्ष की उम्र पूरी करने वाले बच्चों को ही कक्षा एक में प्रवेश दिया जा रहा था। फिलहाल बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से समस्त बोडौँ के स्कूलों को यह छूट देकर बड़ी राहत दी गई है। सिर्फ वर्तमान शैक्षिक सत्र 2024-25 के लिए ही यह छूट मान्य होगी। अगले शैक्षिक सत्र से फिर एक अप्रैल को ही छह साल की उम्र पूरी करने वाले ही कक्षा एक में प्रवेश पा सकेंगे।

बेसिक शिक्षा निदेशक प्रताप सिंह बघेल की ओर से यह आदेश बुधवार को जारी कर दिया गया। खासकर परिषदीय स्कूलों को नामांकन बढ़ाने में बड़ी राहत मिलेगी। अभी तक इन स्कूलों में तमाम ऐसे बच्चे वापस किए जा रहे थे जो कि एक अप्रैल को छह साल पूरा न करके मई, जून या फिर जुलाई में यह आयु सीमा पूरी कर रहे थे। अब इन्हें राहत मिल गई है, अगले वर्ष तक इन्हें इंतजार नहीं करना होगा।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति-वर्ष 2020 के तहत यह नियम इस वर्ष अप्रैल से लागू कर दिया गया था लेकिन बड़ी संख्या में बच्चों को छह साल की उम्र पूरी न होने पर वापस लौटाने की परिषदीय स्कूलों के शिक्षक शिकायत भी कर रहे थे। बीते दो वर्षों में परिषदीय स्कूलों में छात्रों की संख्या 1.54 करोड़ से घटकर 1.26 करोड़ रह गई है। ऐसे में विद्यालयों में नामांकन बढ़ाने की भी चुनौती है। उप्र बीटीसी शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष अनिल यादव का कहना है कि बड़ी संख्या में बच्चों को वापस किया जा रहा था, अब उनका प्रवेश होने से छात्र संख्या बढ़ेगी।