स्पेस लैब का मिला तोहफा, परिषदीय विद्यार्थी बन सकेंगे वैज्ञानिक


प्रतापगढ़। सदर तहसील क्षेत्र के

बीआरसी केंद्र सुखपाल नगर में बुधवार को सर सीवी रमन वैज्ञानिक स्पेस लैब का लोकार्पण किया गया। सदर विधायक राजेंद्र मौर्य, भाजपा जिलाध्यक्ष आशीष श्रीवास्तव, जिलाधिकारी संजीव रंजन और सीडीओ नवनीत सेहारा ने फीता काटकर लैब का लोकार्पण किया।


डीएम और सीडीओ ने निजी स्तर पर पहल करके इस लैब को मूर्त रूप दिया। ग्रामीण परिवेश में पल रहे बच्चे अच्छी शिक्षा से दूर न रहें और वह भी दुनिया से दूर दूसरी दुनिया का ख्वाब बुन सकें, इसलिए इस अनूठी पहल को अंजाम दिया गया।

जिलाधिकारी संजीव रंजन ने बताया कि पंचायत निधि से स्पेस लैब की स्थापना की गई है। यह लैब मंडल में प्रथम और प्रदेश स्तर पर चौथी लैब होगी। इसरो के वैज्ञानिकों
द्वारा लैब लाइव सेशन कराया जाएगा। शिक्षकों और विद्यार्थियों को प्रशिक्षित किया जाएगा। दो माह में चयनित बच्चों को इसरो भेजा जाएगा। सदर विधायक राजेंद्र मौर्य ने कहा कि प्रशासन के सहयोग से लैब की स्थापना की गई है।

इससे विद्यार्थियों में वैज्ञानिक ज्ञान का विकास होगा। जिलाध्यक्ष आशीष श्रीवास्तव ने कहा कि जिले में इस तरह की कोई लैब नहीं थी। यह

जनपद के लिए गौरव का विषय है। स्पेस लैब की मदद से विद्यार्थी वैज्ञानिक बन सकेंगे। बीएसए भूपेंद्र से अतिथियों का स्वागत किया। लोकार्पण के बाद विभिन्न विद्यालयों के विद्यार्थियों ने प्रदर्शनी लगाई। अधिकारियों ने विभिन्न वैज्ञानिक मॉडलों का अवलोकन कर सराहना की। कार्यक्रम का संचालन उच्च प्राथमिक विद्यालय मल्हूपुर की छात्रा अनुप्रिया पटेल ने किया।