तमाम प्रयासों के बाद भी स्कूलों में नहीं बढ़ रही छात्रों की संख्या, चलेगा विशेष अभियान


मरदह। बेसिक स्कूलों में छात्र-

छात्राओं की संख्या बढ़ाने को लेकर विशेष अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया कि जुलाई से कक्षाएं शुरू होने के साथ ही नामांकन बढ़ाने पर जोर दिया जाए। जिन विद्यालयों में विद्यार्थियों की संख्या 50 से कम हैं, उन पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। वहीं, तमाम जतन के बावजूद बेसिक स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या बढ़

नहीं पा रही है। पिछले वर्ष ब्लॉक के 81 प्राथमिक, 17 उच्च प्राथमिक, 25 कंपोजिट विद्यालयों में 13624 से अधिक छात्र-छात्राएं पंजीकृत थे। किन, इस बार अब तक यह



संख्या 12896 हजार ही है। हालांकि तकरीबन 800 छात्र छात्राओं का ब्योरा अभी पोर्टल पर अपलोड किया जाना बाकी है। इससे यह संख्या बढ़कर 13696 हो जाएगी।

इसके अनुसार पिछले सत्र के बराबर छात्र संख्या बेसिक शिक्षा विभाग प्राप्त तो कर लेगा, परंतु नए नामांकन कराने की चुनौती होगी। बेसिक शिक्षा विभाग ने छात्र छात्राओं को आकर्षित करने के लिए परिषदीय विद्यालयों में अंग्रेजी माध्यम स्कूलों की तर्ज पर कई प्रयास किए।

स्मार्ट क्लास से लेकर आईसीटी लैब, खेलकूद और अन्य तमाम

सुविधाएं दी गई हैं। लेकिन, इसके बाद भी बेसिक स्कूलों में विद्यार्थिय की संख्या नहीं बढ़ पाई। 29 से अधिक परिषदीय विद्यालयों में विद्यार्थियों की संख्या 50 से भी कम है। अप्रैल में सत्र शुरू होने के बाद शिक्षकों को निर्देश दिए गए थे कि वे घर-घर जाकर नामांकन करें।


कम से कम दस नए नामांकन अवश्य किए जाएं। लेकिन, परिणाम धरातल पर नहीं उतर पाया। इस संबंध में खंड शिक्षा अधिकारी राजीव कुमार यादव ने कहा कि 50 से कम छात्र संख्या वाले 19 प्राथमिक और 10 उच्च प्राथमिक विद्यालयों से स्पष्टीकरण मांगा गया है।

ब्लॉक के विद्यालयों की छात्र संख्या कम नहीं है। गर्मी की छुट्टियों के बाद स्कूल खुलते हैं। विद्यालयों में नामांकन बढ़ाने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा।