बेसिक शिक्षा नियमावली के विरुद्ध शिक्षकों पर थोपा जा रहा डिजिटाइजेशन का आदेश : आनंद कुमार पांडेय


चंदौली : संयुक्त शिक्षक मोर्चा की एक आवश्यक बैठक शनिवार को कन्या पूर्व माध्यमिक विद्यालय नगर क्षेत्र पर आहूत की गई। बैठक में जनपद के सभी संगठनों शिक्षक शिक्षा मित्र अनुदेशक के जिला अध्यक्ष महामंत्री उपस्थित रहे। संयुक्त शिक्षक मोर्चा की संरक्षिका डॉक्टर सुनीता तिवारी ने कहा कि सरकार शिक्षकों के हित को ध्यान न देते हुए बेसिक शिक्षक नियमावली के विरुद्ध डिजिटाइजेशन का आदेश हम लोगों पर थोप रही है। उन्होंने कहा कि हमने पहले भी ज्ञापन के माध्यम से शासन से मांग किया था। शिक्षकों को पूरे वर्ष में 30 ईएल (EL) दिया जाए, लेकिन आज तक ऐसी कोई मांग पूरी नहीं की गई।


उन्होंने बताया कि हमने हॉफ सीएल की मांग सरकार से करते आ रहे हैं। लेकिन आज तक इन मांगों को नहीं पूरा गया है। उन्होंने बताया कि पूरे वर्ष में केवल 14 आकस्मिक अवकाश हम शिक्षकों को मिलते हैं जिससे अध्यापक अपने आवश्यक कार्यों के लिए भी मेडिकल का सहारा लेता है। उन्होंने बताया कि महानिदेशक के नए आदेश के अनुसार यदि अध्यापक 1 मिनट भी किसी भी कारणवश चाहे दुर्घटना हो जाए, अचानक बीमार हो जाए, रास्ते मे गाड़ी खराब हो जाए जिस वजह से भी 1 मिनट भी देर हो जाए तो अनुपस्थित मान लिया जाएगा। जबकि हम पूर्व में या मांग कर चुके हैं कि पूरे एक माह में अध्यापक यदि तीन दिन लेट हो जाए तो उसका एक आकस्मिक अवकाश स्वीकृत कर कम कर दिया जाए।

संरक्षिका सुनीता तिवारी ने कहा की यह सभी आदेश कर्मचारी सेवा नियमावली 1956 तथा बेसिक शिक्षा नियमावली 1972 अद्यतन संशोधन 1982 के विरुद्ध यह आदेश किया गया है। कहा किसी शिक्षक शिक्षिकाएं अनुदेशक शिक्षामित्र अपना फोटो खंड शिक्षा अधिकारी को प्रार्थना के समय भेजेंगे जिससे उनके निजता के हनन की प्रबल संभावना है। जिससे उनके सामाजिक और व्यक्तिगत जीवन पर प्रभाव पड़ सकता है। वक्ताओं के क्रम में कहा गया कि जनपद के परिषदीय विद्यालय ग्रामीण एवं पर्वतीय दुर्गम क्षेत्रों में व्यवस्थित हैं। जहां विपरीत मौसम में आवागमन एवं नेटवर्क अवरुद्ध हो जाता है। जिसके कारण अध्यापक विद्यालय में उपस्थित होकर भी तकनीकी समस्याओं की वजह से अनुपस्थित मान लिया जाएगा जो कि कहीं से भी व्यावहारिक नहीं है। उन्होंने कहा कि जब तक हमारे समस्याओं को गंभीरता से लेते हुए शासन स्तर पर इसका हल नहीं निकल जाएगा इसमें संशोधन नहीं किया जाएगा। तब तक हम सभी संगठन के साथी इसका पुरजोर विरोध करते रहेंगे।

इस अवसर पर जूनियर हाई स्कूल शिक्षक संघ के अध्यक्ष आनंद पांडे पूर्व माध्यमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष संतोष सिंह महामंत्री संजय सिंह प्राथमिक शिक्षक संघ के आनंद उपेंद्र हरेंद्र सिंह राशैम के इम्तियाज शिक्षामित्र संघ के भूपेंद्र सिंह अनुदेशक संघ के विकास यादव एससी एसटी संघ के रामविलास ज्ञानचंद हिमांशु तिवारी राजकुमार जायसवाल धीरेंद्र सिंह ज्ञान चंद्रकांत कमर जहां अनामिका गुप्ता अलका सिंह आदि उपस्थित रहे।