नीट में जरा सी गड़बड़ी भी बर्दाश्त नहीं : कोर्ट

 सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को कहा कि यदि राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट-यूजी) में किसी भी ओर से 0.001 फीसदी की भी लापरवाही हुई है तो उससे पूरी सख्ती से निपटा जाएगा।



अदालत ने कहा, कल्पना कीजिए! यदि कोई फर्जीवाड़ा करके डॉक्टर बनता है तो वह समाज के लिए कितना खतरनाक होगा। नीट जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए देशभर में लाखों छात्र कड़ी मेहनत करते हैं। इसको नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। ऐसी परीक्षा में नाममात्र की लापरवाही भी बर्दाश्त नहीं की जाएगी।


जस्टिस विक्रम नाथ और एसवीएन भट्टी की अवकाशकालीन पीठ ने नीट परीक्षा दोबारा कराने से संबंधित याचिका पर सुनवाई करते हुए उक्त टिप्पणी की। अदालत राजस्थान के कोटा के कोचिंग संचालक नितिन विजय और अन्य की ओर से दाखिल याचिकाओं पर सुनवाई कर रही है।


केंद्र और एनटीए को दो सप्ताह में जवाब देने का आदेश : सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार और एनटीए से नीट-यूजी 2024 दोबारा कराने सहित विभिन्न मांगों को लेकर दाखिल याचिकाओं पर नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। केंद्र और एनटीए को दो सप्ताह में जवाब दाखिल करने का आदेश दिया। मामले की सुनवाई 8 जुलाई को पहले से लंबित मामलों के साथ की जाएगी। पीठ ने केंद्र व एनटीए की ओर से पेश वकीलों से कहा, छात्रों को इन परीक्षाओं की तैयारी के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। इसे ध्यान में रखते हुए आपको इन याचिकाओं को विरोधात्मक नहीं मानाना चाहिए।


एनटीए को आत्ममंथन की नसीहत दी : एनटीए की ओर से पेश अधिवक्ता वर्धमान कौशिक से जस्टिस नाथ ने कहा कि परीक्षा के आयोजन में यदि कोई लापरवाही हुई है तो आपको इसे स्वीकार करना चाहिए और इस मामले में उचित कार्रवाई करनी चाहिए। इससे छात्रों में भरोसा जगेगा। इसके साथ ही पीठ ने कहा कि केंद्र और एनटीए निष्पक्षता से काम करें।


भाजपा शासित राज्य पेपर लीक के केंद्र : राहुल

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने नीट मामले में केंद्र पर निशाना साधा। उन्होंनेे कहा कि बिहार, गुजरात और हरियाणा में हुई गिरफ्तारियों से साफ है कि परीक्षा में भ्रष्टाचार हुआ है। भाजपा शासित राज्य प्रश्नपत्र लीक का केंद्र बन चुके हैं। कांग्रेस युवाओं की आवाज सड़क से संसद तक मजबूती से उठाएगी।


पेपर मिलान के लिए बिहार पुलिस की टीम दिल्ली आई

बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा की एक टीम राजधानी दिल्ली पहुंच गई है। पुलिस टीम यहां जले प्रश्न पत्र का मूल प्रश्नपत्र से मिलान करेगी। प्रश्नपत्र के कोड से यह पता चल सकेगा कि यह प्रश्न-पत्र किस परीक्षा केन्द्र से लीक हुआ था। नीट प्रकरण में ईओयू ने पूछताछ के लिए मंगलवार को नौ अभ्यर्थियों को बुलाया था, लेकिन कोई भी नहीं आया। अभ्यर्थी बुधवार को आ सकते हैं। ऐसे में इनसे गहन पूछताछ की जा सकती है।