प्रोजेक्ट अलंकार से बदलेगी संस्कृत विद्यालयों की सूरत

प्रतापगढ़। जिले के संस्कृत विद्यालयों का कायाकल्प अलंकार योजना के तहत किया जाएगा। संस्कृत विद्यालय भी अब आदर्श विद्यालय की तरह नजर आएंगे। इससे विद्यालय सुंदर तो दिखेगा ही साथ उसमें स्मार्ट क्लास का संचालन भी होगा। शासन ने अलंकार योजना के तहत बेसिक शिक्षा विभाग की तर्ज पर कायाकल्प करने की कवायद शुरू की है।


जिले में संचालित 23 संस्कृत विद्यालयों को इस वर्ष संवारा जाएगा। इसके लिए विद्यालयों के प्रधानाचार्यों को संस्कृत शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। विद्यालय के कायाकल्प की अनुमानित लागत का प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजा जाएगा। शासन की ओर से धन आवंटन के बाद प्रस्तावित कार्य पूरा कराया जाएगा। 

संस्कृत विद्यालयों के कायाकल्प के लिए ऑनलाइन करना होगा आवेदन


संस्कृत विद्यालयों को अलंकार योजना के तहत कायाकल्प किया जाना है। इसको लेकर तैयारी की जा रही है। विद्यालयों को परिषद की वेबसाइट पर आवेदन करना होगा। आवेदन का प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा। शासन से बजट स्वीकृत होते ही विद्यालयों में निर्माण कार्य शुरू कराया जाएगा। सरदार सिंह, जिला


संस्कृत विद्यालयों में बेहतर पेयजल, अच्छे शौचालय, अतिरिक्त कक्षा कक्ष, प्रयोगशाला, खेल मैदान, बैडमिंटन व वॉलीबॉल कोर्ट की स्थापना, चहारदीवारी, साइकिल स्टैंड, स्मार्ट क्लास, पुस्तकालय आदि संसाधन उपलब्ध कराए जाएंगे।