प्रचंड गर्मी से प्रदेश को मिली राहत, रात में आंधी-पानी से अधिकतर जिलों में गिरा पारा


लखनऊ। दिनभर प्रचंड गमों और तू झेल रहे प्रदेश के लोगों को बुधवार की रात को राहत मिली। कानपुर-बुंदेलखंड से शुरू हुआ आंधी-पानी और वारिश का दौर देर रात तक प्रदेश के अधिकत्तर जिलों में चलता रहा। लखनऊ में भी देर रात तेज हवाओं के साथ छिटपुट बूंदाबांदी हुई। हुई। वहीं, बरेली में आंधी- बारिश से दो लोगों की मौत हो गई, जबकि नी घायल हो गए।






अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से उठी नम हवाओं से कानपुर बुंदेलखंड क्षेत्र में छाए बादलों ने लंबे समय बाद राहत दी है। बुधवार शाम को जालौन, हमीरपुर और महोचा में तेज आंधी के साथ बरसात हुई, जिससे तापमान लुढ़क गया। देर शाम मधुरा में भी गर्मी से बेहाल लोगों को आंधी और बारिश ने राहत दी। शहर में कई स्थानों पर पेड़ गिरने के कारण उनकी चपेट में गाड़ियां आ ए। इसके अलावा बिजली के खंभे भं मिरा। वहीं बहराइच, श्रावस्ती,गोरखपुर, महराजगंज और प्रयागराज में भी देर रात बारिश से लोगों को राहत मिली। बरेली के फरीदपुर के गांव भगवानपुर फुलवा में आंधी-बारिश से दो घरों के लिंटर गिरने से जयपाल (42) की मौत हो गई, जबकि दोनों परिवारों के नौ लोग घायल हो गए। वहीं बरसात के दौरान फरीदपुर कस्बे के मोहला ऊंचा में मोहम्मद इकरार के मकान की छत पर काम करते वक्त करंट फैलने से एसी मैकेनिक रज्य अत्ती (25) की मौत हो गई।

23 से 25 जून के बीच प्रदेश में तेज बारिश के आसार हैं, जो मानसून के आने पर भी संकेत दे रहे हैं। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले 48 घंटों के दौरान बिहार एवं झारखंड में आगे बढ़ने के बाद ही मानसूर के यूपी में आने के संबंध में स्थिति स्पष्ट होगी। मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार को भी प्रदेश में तेज रफार आधी को लेकर अलर्ट जारी किया है। इस बीच बुधवार को प्रदेश में कानपुर 45.1 डिग्री के साथ सर्वाधिक गर्म रहा। ममेोसम विधान के मुतविक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से प्रदेश में आ रही उत्तरी पश्चिमी हवाओं के कारण बुधवार को दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की गई। कानपुर और अपरा को छोड़कर ज्यादातर हिस्सों में दिन का तापमान 42 हिती से 44.6 डिग्री के बीच रहा।