शिक्षकों की मनमानी पर विभाग सख्त, शिक्षकों को ऑनलाइन हाजिरी अपलोड करने के निर्देश




जौनपुर। परिषदीय विद्यालय खुलने पर पहले दिन से ही शिक्षकों की ऑनलाइन हाजिरी लगेगी। सभी शिक्षकों को ऑनलाइन हाजिरी अपलोड करने का निर्देश दिया गया है। छात्रों के आने के बाद सभी की एक साथ उपस्थिति दर्ज की जाएगी। शिक्षकों की मनमानी को लेकर विभाग सख्त है। पिछले सत्र में स्कूलों की खराब प्रगति रिपोर्ट पर विशेष नजर रखी जाएगी।

परिषदीय विद्यालय शिक्षकों के लिए 25 जून से खोल दिए जाएंगे। स्कूलों में 27 जून तक सफाई अभियान चलेगा। 28 जून से छात्र स्कूल आएंगे। छात्र स्कूल आने लगेंगे तो शिक्षक और छात्रों की
उपस्थिति एक साथ दर्ज की जाएगी। जब तक छात्र स्कूल नहीं आते हैं, केवल शिक्षक ही ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज कराएंगे। जिले में कुल 2807 परिषदीय विद्यालयों का संचालन किया जा रहा है। इसमें 1930 प्राथमिक विद्यालय, 411 उच्च प्राथमिक विद्यालय और 466 कंपोजिट विद्यालयों का संचालन हो रहा है।

इस विद्यालयों में करीब 3.15 लाख बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। शासन का निर्देश है कि स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने और अधिगम स्तर बढ़ाने के लिए प्रयास
किया जाए। 14 साल का कोई भी बच्चा ऐसा नहीं मिलना चाहिए जो स्कूल न जाता हो।

स्कूल खुलने को लेकर विभाग भी तैयारी में जुटा है। प्रधानाध्यापकों को सूचना भेजकर स्कूल में समय से साफ-सफाई कराने का बीएसए ने निर्देश जारी किया है।



शासन का साफ निर्देश है कि नया सत्र शुरू होने के पहले दिन से ही शिक्षकों की ऑनलाइन हाजिरी कराई जाएगी। जब छात्र स्कूल आने लगेंगे तो सुबह प्रार्थना के समय सभी की एक साथ उपस्थिति दर्ज की जाएगी। स्कूलों में ऑनलाइन हाजिरी की मॉनिटरिंग की जाएगी।
- डॉ. गोरखनाथ पटेल, बीएसए जौनपुर