फूलों की खुशबू से महकेंगे सभी परिषदीय स्कूल मानसून के साथ किया जाएगा पौधरोपण



मथुरा। जिले के सभी परिषदीय स्कूल अब फूलों की खुशबू से महकेंगे। 1536 परिषदीय स्कूलों में 17 हजार छायादार पौधे लगाए जाएंगे। इसके अलावा स्कूलों में गार्डन बनाकर सुगंधित पुष्पों वाले पौधे भी स्टाफ द्वारा रोपित किए जाएंगे।

बेसिक शिक्षा विभाग ने स्कूलों में वृहद पौधरोपण करने की कार्य योजना तैयार की है। इसके तहत परिषदीय विद्यालयों में 17000 छायादार पौधे लगाए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके अलावा स्कूल स्टाफ पर विद्यालय परिसर में सुंदर गार्डन और सुगंधित पुष्पों के पौधे परिसर में रोपित करने की जिम्मेदारी रहेगी। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सुनील दत्त ने बताया कि पौधरोपण अभियान के तहत जिले के परिषदीय विद्यालयों में 17000 छायादार पौधों का रोपण किया जाना है। स्कूलों में कृष्णकालीन छायादार पौधे लगाए जाएंगे। इसके साथ ही स्कूल कैंपस में सुंदर गार्डन

बदल जाएगी स्कूलों की सूरत

परिषदीय स्कूलों में पेड़-पौधे लगने के बाद उनकी तस्वीर बदली हुई नजर आएगी। स्कूलों की सुंदरता बढ़ जाएगी। स्कूल में आने वाले स्टाफ और छात्रों को गर्मी से भी निजात मिलेगी। पौधे बड़े होने के बाद स्कूल में चारों तरफ छाया रहेगी।

विकसित किया जाएगा। इस गार्डन में शैक्षणिक स्टाफ द्वारा सुगंधित पुष्पों के पौधे लगाए जाएंगे। पौधों की देखभाल के लिए कर्मचारी की तैनाती की जाएगी। आवारा पशुओं से सुरक्षा के लिए पौधों पर ट्री गार्ड भी लगाए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि विद्यालय में पौधे

लगाने के लिए गड्ढे खोदे जा रहे हैं। मानसून शुरू होते ही पौधरोपण का काम शुरू कर दिया जाएगा। मानसून के दौरान ही विद्यालयों में पौधों का रोपण कर लिया जाएगा। साथ ही गार्डन विकसित कर सुगंधित पुष्पों के पौधे रोपित किए जाएंगे