अभियान चलाकर परिषदीय स्कूलों में बढ़ाई जाएगी विद्यार्थियों की संख्या: महानिदेशक


लखनऊ : परिषदीय स्कूलों में छात्र-छात्राओं की संख्या को बढ़ाने के लिए जुलाई से विशेष अभियान शुरू करने की तैयारियां तेज कर दी गई हैं। सभी जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों (बीएसए) को निर्देश दिए गए हैं कि वह टीमें गठित कर विद्यालयों में हो रहे नामांकन की जांच करें और शिक्षक अधिक से अधिक प्रवेश कराएं। इसके साथ ही परिवारों का सर्वे कर स्कूल न आने वाले बच्चों के प्रवेश कराए जाएं।



महानिदेशक, स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वह विद्यार्थियों की संख्या बढ़ाने पर जोर दें। राज्य स्तरीय टास्क फोर्स अगले महीने से स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति की फिर जांच शुरू करेगा। अध्यापक समय पर स्कूल पहुंचें और तय समय पर ही विद्यालय बंद करें इसे भी सुनिश्चित कराया जाएगा। स्कूलों में स्मार्ट - क्लास, इनफार्मेशन कम्युनिकेशन - टेक्नोलाजी (आइसीटी) लैब और अवस्थापना सुविधाएं बढ़ने के बावजूद विद्यार्थियों की घटती संख्या पर महानिदेशक गंभीर हैं।

दो वर्ष पहले छात्र संख्या 1.54 करोड़ थी और अब यह घटकर 1.26 करोड़ रह गई है। वहीं बीते दिनों प्रेरणा पोर्टल पर स्कूलों से
विद्यार्थियों से संबंधित जानकारी अपलोड कराए जाने के बाद यह सामने आया कि 27,931 स्कूल ऐसे हैं जहां 50 से भी कम बच्चे हैं। स्कूल चलो अभियान के साथ ही परिवार सर्वे भी शुरू हो रहा है। ऐसे बच्चे जो स्कूल नहीं जाते उनके विद्यालय न आने के कारणों का पता लगाया जाएगा।