नीट विवाद: सीबीआई ने अपने हाथ में ली पांच मामलों की जांच

। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने नीट-यूजी में कथित गड़बड़ी के पांच नए मामलों की जांच अपने हाथ में ले ली है। इन मामलों की जांच गुजरात, राजस्थान और बिहार की पुलिस कर रही थी। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। उधर, महाराष्ट्र एटीएस ने लातूर जिले से जिला परिषद स्कूल के शिक्षक को गिरफ्तार किया है, जबकि तीन आरोपी फरार हैं।




सीबीआई अधिकारियों ने बताया कि इन नए मामलों की जांच संभालने के बाद केंद्रीय एजेंसी अब नीट-यूजी में कथित गड़बड़ी से संबंधित कुल छह मामलों की जांच कर रही है। रविवार को सीबीआई ने पहली प्राथमिकी दर्ज की थी। सीबीआई ने गुजरात और बिहार से एक-एक मामला और राजस्थान से तीन मामलों को अपनी प्राथमिकी के रूप में फिर से दर्ज किया है, वहीं महाराष्ट्र के लातूर से एक और मामले की जांच भी एजेंसी के अपने हाथ में लेने की संभावना है।


अधिकारियों ने बताया कि बिहार के मामले को छोड़कर, अन्य चार मामले अभ्यर्थी की जगह अन्य व्यक्ति द्वारा परीक्षा देने तथा स्थानीय अधिकारियों, निरीक्षकों और अभ्यर्थियों द्वारा धोखाधड़ी से संबंधित मामले प्रतीत होते हैं। उन्होंने बताया कि केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय से व्यापक जांच के लिए एक संदर्भ जारी किए जाने पर सीबीआई ने पहले ही मामले के संबंध में अपनी प्राथमिकी दर्ज कर ली है। अधिकारियों ने कहा कि परीक्षा के संचालन से जुड़े सरकारी कर्मचारियों की भूमिका और साथ ही पूरा घटनाक्रम और वृहद साजिश भी जांच के दायरे में होगी।


महाराष्ट्र के लातूर से शिक्षक गिरफ्तार


लातूर। आतंकवाद निरोधी दस्ते (एटीएस) ने महाराष्ट्र के लातूर से जिला परिषद स्कूल के एक शिक्षक को गिरफ्तार किया है। एटीएस ने चार लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। पुलिस ने बताया कि पैसे के बदले नीट छात्रों को पास कराने का एक रैकेट चलाया जा रहा था।


ईओयू से पेपर लीक के दस्तावेज हासिल किए


पटना। सीबीआई की दो सदस्यीय टीम सोमवार को दिल्ली से पटना पहुंची। ईओयू के अफसरों के साथ पूरे दिन बैठक। सीबीआई को ईओयू ने 80 पेजों में दो एफआईआर की प्रति के अलावा 2 हजार से अधिक पृष्ठों में सभी दस्तावेज, साक्ष्य और फाइलें सुपुर्द कर दीं।