भरोसा कम्पोजिट स्कूल में अभ्युदय विद्यालय तैयार

 

प्रमुख सचिव बेसिक डॉ. एमकेएस सुंदरम ने बुधवार को काकोरी के भरोसा कम्पोजिट स्कूल में तैयार हो चुके मुख्यमंत्री अभ्युदय स्कूल का निरीक्षण कर जायजा लिया। जल्द ही स्कूल का उदघाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। स्कूल में इसी सत्र से बच्चे स्मार्ट कक्षाओं में पढ़ाई करेंगे। कॉन्वेंट स्कूलों की तरह यहां भी स्मार्ट क्लास, पुस्तकालय, कंप्यूटर, गणित और विज्ञान लैब, पेयजल, शौचालय, चहारदीवारी, रसोईघर,खेल का मैदान, झूले, ओपेन जिम की सुविधा मिलेगी। प्रमुख सचिव ने पूरे भवन का निरीक्षण किया और उपकरण व संसाधन परखे।



मुख्यमंत्री योगी के निर्देश पर प्रदेश के हर जिले में एक मुख्यमंत्री अभ्युदय स्कूल का निर्माण हो रहा है। लखनऊ में भरोसा कम्पोजिट स्कूल को चयनित किया गया। यहां लाइब्रेरी, कंप्यूटर, गणित एवं विज्ञान लैब, स्मार्ट क्लास बने हैं। निरीक्षण के दौरान स्कूल महानिदेशक कंचन वर्मा, बेसिक शिक्षा निदेशक प्रताप सिंह बघेल समेत अन्य मौजूद रहे।


प्रमुख सचिव ने बच्चों से रोबोट के बारे में पूछा


प्रमुख सचिव ने स्कूल में रोबोटिक लैब के उपकरणों से जुड़े सवाल बच्चों से पूछे। करीब 10 बच्चे स्कूल आए थे। प्रमुख सचिव और स्कूल महानिदेशक ने इन बच्चों से रोबोट के प्रयोग, सेंसर व रॉकेट समेत कई अन्य उपकरणों के बारे सवाल किये। प्रधानाध्यापक वीरेंद्र सिंह से स्कूल में पंजीकृत छात्रों की संख्या, शिक्षक व पुस्तकों और अन्य संसाधनों के बारे में जानकारी ली।