शिक्षकों के समायोजन की प्रक्रिया शुरू



प्रयागराज। बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में शिक्षकों के समायोजन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 26 जून को समायोजन का शासनादेश जारी होने के बाद शुक्रवार को बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव सुरेंद्र कुमार तिवारी ने सभी बीएसए को पत्र जारी कर दिया है। उन्होंने कहा कि समायोजन की प्रक्रिया 19 जुलाई तक पूरी कर ली जाएगी।



समायोजन के लिए जिले स्तर पर पांच सदस्यीय कमेटी बनाई जाएगी। उस कमेटी में डीएम अध्यक्ष, सीडीओ उपाध्यक्ष, डायट प्राचार्य व वित्त एवं लेखाधिकारी सचिव और बीएसए सदस्य सचिव होंगे। यह कमेटी दो जुलाई तक अधिक अध्यापक वाले विद्यालयों और कम अध्यापक वाले विद्यालयों को चिह्नित करेगी।

उसके बाद पांच जुलाई तक वरिष्ठता के आधार पर छात्र संख्या के सापेक्ष विद्यालय के अतिरिक्त शिक्षकों की सूची बनेगी। 10 जुलाई तक शिक्षकों की आपत्ति ली जाएगी और उसका निस्तारण होगा।

11 जुलाई तक अतिरिक्त शिक्षकों से अधिकतम 25 विद्यालयों का विकल्प लिया जाएगा। 13 जुलाई तक बीएसए उसका सत्यापन करके पोर्टल पर लॉक करेंगे। उसके बाद 19 जुलाई को एनआईसी के आनलाइन समायोजन कर दिया जाएगा। समायोजन की सूची पोर्टल पर जारी कर दी जाएगी और शिक्षकों को कार्यमुक्त कर दिया जाएगा। सचिव ने बताया कि विकल्प न देने पर भी अतिरिक्त शिक्षकों विद्यालयों से स्थानांतरण किया जाएगा